जापान में विश्व की सबसे उम्रदराज महिला ने मनाया 117 वां जन्मदिन

जापान में विश्व की सबसे उम्रदराज महिला ने मनाया 117 वां जन्मदिन

दुनिया की सबसे उम्रदराज व्यक्ति का खिताब रखने वालीं जापान की केन तनाका ने रविवार को एक नर्सिंग होम में अपना 117वां जन्मदिन मनाया. उनका जन्म 1903 में हुआ था. पिछले साल ही उन्हें दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला होने का खिताब मिला था. तनाका ने नर्सिंग होम के कर्मचारियों और अपने दोस्तों के साथ जन्मदिन मनाया. इस दौरान उन्होंने एक बड़ा केक काटा और उसका टुकड़ा खाने के बाद मुस्कुराते हुए कहा, यह बहुत स्वादिष्ट है. मुझे और चाहिए. इतनी लंबी जिदंगी में कई गंभीर और जानवेला बीमारियों को मात देते हुए यहां तक पहुंची केन की शाती 1922 में हिदेओ तनाका से शादी हुई थी. इस समय उनके पति हिदेओ तनाका मोचिया नामक एक पारिवारिक व्यवसाय चलाते थे, जिसमें वह चावल, जेंजाई (एक प्रकार की जापानी मिठाई), और उडोन नूडल्स बेचते थे.

तगदीर देखिए 1937 में दूसरे चीन-जापान युद्ध के दौरान हिदेओ को सेना में बुला लिया गया जिसके बाद केन पर अपने बच्चों के साथ-साथ सास की देखभाल करते हुए परिवार के व्यवसाय को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी आ गई. इस दौरान उन्होंने चावल के केक को भी अपने बिजनेस में शामिल कर लिया. केन का पहला बेटा नोबुओ भी 1943 में सेना में शामिल हुआ और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सोवियत संघ द्वारा बंदी बना लिया गया था.


हालांकि, वह 1947 में जापान लौट आया. 117 साल के जीवन में केन ने मोतियाबिंद और कोलोरेक्टल कैंसर सहित कई बीमारियों से जंग लड़ी और ऑपरेशन होने के बावजूद केन अब फुकुओका में अपने घर में शांतिपूर्ण जीवन जी रही हैं. वह आमतौर पर सुबह 6 बजे उठती हैं और दोपहर में अक्सर गणित जैसे विषयों को पढ़ती हैं. केन के पसंदीदा खेलों में ओथेलो नाम का एक खेल है. वह क्लासिक बोर्ड गेम की एक्सपर्ट हो गई हैं और अक्सर रेस्ट-होम स्टाफ को इसमें हरा देती हैं.

पिछले साल मार्च में ही उन्हें दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से सम्मानित किया गया था. इस रिकॉर्ड में दर्ज जानकारी के मुताबिक केन के चार बच्चे थे और उन्होंने एक बच्चे को गोद भी लिया था. तनाका की रिकॉर्ड आयु जापान की तेजी से बुजुर्ग होती आबादी का प्रतीक है. पिछले साल जापान में जन्म लेने वाले बच्चों की संख्या 5.9 फीसद घटकर नौ लाख से कम हो गई थी.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS