विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप : 4 भारतीयों को पहले राउंड में बाई

विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप : 4 भारतीयों को पहले राउंड में बाई

युवा मुक्केबाज गुरुवार से यहां शुरू होने जा रही विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में दिग्गज मुक्केबाज एम.सी. मैरी कॉम से प्रेरणा लेकर शानदार प्रदर्शन करने के लिए रिंग में उतरेंगी। छह बार की विश्व चैंपियन मैरी कॉम (51 किलोग्राम भार वर्ग) सहित चार भारतीय महिला मुक्केबाजों को इस चैंपियनशिप के पहले राउंड में बाई मिली है।

इनमें तीसरी सीड मैरी कॉम के अलावा छठी सीड मंजू रानी (48 किग्रा), तीसरी सीड लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) और नीरज (57 किग्रा) शामिल हैं।


सातवीं बार विश्व चैंपियन बनने के लिए प्रयासरत मैरी कॉम दूसरे दौर में आठ अक्टूबर को जर्मनी की निजामी एजिजे और थाईलैंड की जितपोंग जुतमस के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता से भिड़ेंगी। मैरी कॉम 51 किग्रा वर्ग में अब तक विश्व खिताब नहीं जीत पाई हैं और यहां वह इसे हासिल करना चाहेंगी। उन्होंने 51 किग्रा में ओलंपिक कांस्य पदक और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता है।

मंजू दूसरे दौर में सात अक्टूबर को वेनेजुएला की सिडीनो रोजस टोयनिस से भिड़ेंगी।

उनके अलावा लवलीना अपने दूसरे दौर के मुकाबले में नौ अक्टूबर को बारबाडोस की गिटेंस किम्बली और मोरक्को की बेल अहबीब ओमायमा के बीच होने वाले मुकाबले की विजेता से भिड़ेंगी।

54 किग्रा में जमुना बोरो अपने पहले दौर के मुकाबले में शुक्रवार को मंगोलिया की इर्देनेडलाई मिचिदमा से भिड़ेंगी। 57 किग्रा में इंडिया ओपन की स्वर्ण पदक विजेता नीरज दूसरे दौर में शनिवार को चीन की क्यिाओ जिएरू से भिड़ेंगी।

60 किग्रा में पूर्व चैंपियन और चौथी सीड एल सरिता देवी अपने पहले दौर में तीसरी सीड तुर्की की कालिसकान सेमा के खिलाफ मुकाबले से अपने अभियान की शुरुआत करेंगी।

64 किग्रा में मंजू बोमबोरिया सात अक्टूबर को अपने पहले दौर के मुकाबले में इटली की कारीनी एंजेला की चुनौती का सामना करेंगी।

75 किग्रा में पूर्व एशियाई चैंपियन स्वीटी बूरा अपने पहले दौर के मुकाबले में शनिवार को मंगोलिया की मुंखबत म्यागमार्जल का सामना करेंगी।

81 किग्रा में नंदिनी अपने राउंड में छह अक्टूबर को जर्मनी की शोनबर्जर इरीना निकोलेता की चुनौती का सामना करेंगी।

81 किग्रा से अधिक भार वर्ग में कविता पहले राउंड में 10 अक्टूबर को बेलारूस की कावलेवा कात्सियारना के खिलाफ रिंग में उतरेगी।

भारतीय टीम : मंजू रानी (48 किग्रा), एमसी मैरी कॉम (51 किग्रा), जमुना बोरो (54 किग्रा), नीरज (57 किग्रा), सरिता देवी (60 किग्रा), मंजू बोमबोरिया (64 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा), स्वीटी बूरा (75 किग्रा), नंदिनी (81 किग्रा) और कविता चहल (81 किग्रा से अधिक)।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS