डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा क्यों है खास, दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का करेंगे उद्धाटन

डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा क्यों है खास, दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का करेंगे उद्धाटन

भारत और अमेरिका के लिए यह महीना बेहद खास है। दोनों देश के संबंध और मजबूत होने की संभावना है। इसी महीने की 24 तारीख को अमेरिकी राष्पति डोनालालड ट्रम्प भारत आने वाले हैं। भारत और अमेरिका दोनों ही देशों में इस यात्रा को लेकर उत्साह साफ नजर आ रहा है।

राष्पति डोनालालड ट्रम्प का भारत आना इसलिए भी खास है। इस्किन इसी साल के अंत तक अमेरिका में रासपति चुनाव होते रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले भी अमेरिका जाकर ट्ंप का प्रचार किया था। वर्ष 2019 में भारतीय मूल के लोगों की संख्‍या अमेरिका में लगभग 38 फीसद तक बढ़ी है। 2010 में यहां भारतीयों की कुल आबादी का लगभग 31,83,063 था, जो 2017 में 44,02,363 हो गया।


ट्रम्प अपनी इस यात्रा के दौरान गुजरात में एक कार्यक्रम में हाल ही में जिसको ‘केमछो ट्रम्प’ (केम, ट्रम्प! हाउडी ट्रम्प) का नाम दिया गया है। कार्यक्रम कार्यक्रम हाउडी मोदी ’(हाउडी मोदी) की तर्ज पर ही आयोजित किया गया है। इस यात्रा के दौरान रक्षा सौदों पर मुहर लगने की भी संभावना है।

अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का नया नाम सरदार बल्लवभाई स्टेडियम रखा गया है। पुराने स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता 53 हजार थी और साल 2015 में इसे तोड़कर फिर से नया रूप दिया गया है। डोनाल्ड ट्रम्प इस स्टेडियम का उद्घाटन कर सकते हैं। संभावना है कि अहमदाबाद में टर्मिनल से लेकर स्टेडियम तक पांच से सात मिलियन लोग मौजूद रहेंगे।

स्टेडियम को बनाने में 100 मिलियन यूए डॉलर (लगभग सात अरब रुपये से ज्यादा) लगे हुए हैं। इस स्टेडियम में ना सिर्फ क्रिकेट के मैचों का आयोजन किया जाएगा, बल्कि कई अन्य अन्य खेल जैसे कि फुटबाल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग, लॉन टेनिस, एथलेटिक ट्रैक्स, स्क्वैच, बिलियन, बैडमिंटन और स्वीमिंग जैसे खेलों की भी बुकिंग हो सकती है। । करीब एक लाख से ज्यादा वॉयर मैच देखने वाले हो सकते हैं।

न्यू स्टेडियम में मुख्य मैदान के अलावा 3 प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर एकेडमी भी मौजूद है। इसका डिजाइन मशूहर आर्किटेक्ट पोपुलस ने तैयार किया है। अंकटेडियम में 3 हजार कार और 10 हजार से ज्यादा दो पहिए वाहन पार्क किए जा सकते हैं। क्लब हाउस में 55 कमरे, ओल साइज का स्विमिंग पूल और 76 कॉरपोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रुम भी हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS