50 फीसदी गिरा थोक भाव, फिर क्यों दिल्ली में 100 रुपये किलो हुआ प्याज, जानिए वजह…

50 फीसदी गिरा थोक भाव, फिर क्यों दिल्ली में 100 रुपये किलो हुआ प्याज, जानिए वजह…

आजादपुर अनियन मर्चेंट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट राजेंद्र शर्मा ने बताया कि मूल्यांकन से प्याज की आवक बढ़ने से कीमतों में गिरावट है। उन्होंने बताया कि सोमवार को मंडी में प्याज का भाव 40-80 रुपये प्रति किलो हो गया था जोकि घटकर अब 20-45 रुपये प्रति किलो हो गया है। उन्होंने कहा कि बुधवार को मंडी में प्याज की आवक करीब 1,700 टन थी, जो एक दिन पहले 1,000 टन से भी कम हो गई थी।

आजादपुर एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, दिल्ली में प्याज का भाव बुधवार को 17.50-50 रुपये प्रतिकिलो था और आवक 1126.5 टन था। दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न क्षेत्रों में खुदरा में प्याज 60-100 रुपये प्रति किलो बूम रहा। कारोबारियों ने बताया कि सस्ता प्याज होगा तो खुदरा भाव भी कम होगा।


शर्मा ने बताया कि भारत में प्याज की किल्लत की वजह बेमौसम बरसात है। राजस्थान (महाराष्ट्र), महाराष्ट्र (महाराष्ट्र) में हुई बेमौसम बरसात के कारण प्याज की आवक कम हो गई है। भारत प्याज की आपूर्ति में कमी को दूर करने के लिए अफगानिस्तान, मिस्र, तुर्की और ईरान से शुरू करने पर विचार कर रहा है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही 80 से 100 वांरों में प्याज भारत पहुंचेगी। प्याज कारोबार से जुड़े एक मार्कर ने बताया कि देश के प्रमुख प्याज उत्पादक प्रदेशों में बारिश के कारण फसल खराब हुई है, इसलिए आपूर्ति नहीं होने पर आपूर्ति का टोटा बना रहेगा।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS