ऐसी कौनसी बिना केमिकल वाली चीज़ें है जो आपकी स्किन को बनती हैं हेल्दी

ऐसी कौनसी बिना केमिकल वाली चीज़ें है जो आपकी स्किन को बनती हैं हेल्दी

आज कल लोग स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए दुनिया बाहर के केमिकल्स का उपयोग करते हैं । कभी स्किन को गौरा करने के लिए कभी स्किन से दाग धब्बों को हटाने के लिए । इतना ही नही कई कई लोग सिर्फ क्रीम या दवाओं तक ही सीमित नही रहते हैं । वह केमिकल पिलिंग , सर्जरी का सहारा तक ले लेते हैं ।

इसका उनको कई बार गंभीर परिणाम भुगतना पड़ता है । स्किन खूबसूरत होने की जगह और भी ज्यादा बिगड़ जाती है । ऐसी परिस्थिति से बचने के लिए आप इससे कई बेहतर उपाय हैं जिनको अपना सकते हैं वह भी बिलकुल केमिकल्स से फ्री । आइये जानते हैं क्या है वह उपाय और कैसे करते हैं वह काम ?


मॉइश्चराइजर की जगह त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए नाइट क्रीम का प्रयोग करें। इसके अलावा शहद से बेहतर कुछ नहीं है। हफ्ते में 3-4 बार चेहरे पर 7-8 मिनट के लिए शहद लगाने से फायदा होता है। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। इस मौसम में न अधिक ठंडा और न अधिक गर्म पानी इस्तेमाल करें। गुनगुना पानी ही इस मौसम में स्किन के लिए बेहतर है।

अंडे का प्रयोग एक अच्छे फेस मास्क के रूप में कर सकती हैं। अंडे में प्रोटीन और वसा दोनों की मात्रा होती है, इसलिए फेसमास्क की तरह प्रयोग करने से त्वचा में नमी और ग्लो दोनों रहता है। यह मास्क बनाने के लिए अंडा फेंटकर शहद व थोड़ा गुलाबजल डालकर अच्छे तरह मिलाएं। इस मिश्रण को फेसमास्क के तौर पर प्रयोग करें। यह मास्क हफ्ते में एक बार लगाने से त्वचा में कसाव आता है।

पपीते में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं, जो त्वचा की ऊपरी परत साफ करने और मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। त्वचा ज्यादा रूखी है तो पपीते के गूदे में थोड़ी ग्लिसरीन और शहद मिला लें। अच्छी तरह ब्लेंड करने के बाद इसे चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। 20 मिनट बाद ताजा पानी से चेहरा साफ करें। जब भी पपीता खाएं, उसके छिलके को चेहरे पर अच्छे-से मलें।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS