सिर्फ सीधे खड़े होकर वजन ऐसे घटाए, जानें एक दिन में कितनी कैलोरी होती है बर्न?

सिर्फ सीधे खड़े होकर वजन ऐसे घटाए, जानें एक दिन में कितनी कैलोरी होती है बर्न?

देर तक खड़े रहने से पैरों में दर्द होने लगता है इसलिए खड़े रहना किसी को पसंद नहीं होता। मगर क्या आप जानते हैं कि खड़े रहकर भी आप अपना वजन घटा सकते हैं। जी हां, दिन में कुछ घंटे खड़े रहने से आपके शरीर में जमा कैलोरीज बर्न होती हैं। दरअसल वजन घटाने के लिए संतुलित डाइट और एक्सरसाइज तो जरूरी है ही, मगर दिन में कुछ घंटे खड़े रहकर आप अपने शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं खड़े रहने से कितना और कैसे घटता है वजन?

खड़े रहें और घटाएं कैलोरी

दरअसल खड़े रहने के समय आपके शरीर को लेटने की अपेक्षा ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है। इसलिए जब दिन में जब आप कुछ घंटे खड़े रहकर बिताते हैं, तो आप सामान्य से ज्यादा कैलोरीज बर्न करते हैं। यह तो सभी जानते हैं कि दिनभर लेटने या बैठने से वजन बढ़ता है और कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। दरअसल दिनभर बैठने के कारण आपके अंदरूनी अंगों खासकर लिवर, किडनी आदि के आसपास चर्बी जमा होने लगती है, जिससे अंगों के काम करने की क्षमता घटती है। यही कारण है कि जो लोग लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं, वो हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापे का शिकार जल्दी होते हैं।


खड़े रहकर कितनी कैलोरी घटा सकते हैं?

रिसर्च बताती हैं कि अगर आप खड़े रहते हैं, तो बैठने की अपेक्षा हर मिनट आप 0.15 किलो कैलोरी ज्यादा बर्न करते हैं। ये बात हाल में प्रकाशित एक अध्ययन में कही गई, जिसे यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित किया गया है। ये रिसर्च 1,184 लोगों पर 46 अलग-अलग अध्ययन के बाद निकाली गई है।

दिल की बीमारियों का खतरा होता है कम

खड़े रहने से सिर्फ आपका वजन ही कम नहीं होता है, बल्कि इससे आपके शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। इसी रिसर्च में बताया गया है कि खड़े रहने से मसल्स की एक्टिविटी बढ़ जाती है, जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक और डायबिटीज का खतरा कम होता है। दिनभर बैठने की बजाय आपको रोजाना थोड़ा समय टहल कर और खड़े रहकर बिताना चाहिेए।

कितना समय खड़े रहना है फायदेमंद?

आमतौर पर एक सामान्य व्यक्ति दिन के 8 घंटे सोने में और 13 घंटे बैठने में बिता देते हैं। लंबे समय तक बैठना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आपको दिनभर में कम से कम 6 घंटे खड़े रहने, चलने, दौड़ने, सीढ़ियां चढ़ने और खेल-कूद में बिताने चाहिए। अगर आप बैठने वाली जॉब (सिटिंग जॉब) में हैं, तो आपको हर 1 घंटे में 4-5 मिनट टहलकर बॉडी और आंखों को रिलैक्स करना चाहिए।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS