सिल्क की साड़ी को नया बनाए रखने के लिए उसे सही तरह से करें वॉश

सिल्क की साड़ी की एक अलग ही चमक होती है। अगर आपको साड़ियां पहनना पसंद है तो यकीनन आपके वार्डरोब में सिल्क की साड़ी जरूर होगी। आम महिलाओं से लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेस तक सिल्क की साड़ी को पसंद करती हैं। हालांकि, यह काफी महंगी भी होती है और इन्हें अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है। अगर इन्हें सही तरह से केयर ना किया जाए तो जल्द ही इनकी चमक खो जाती है।

इन सिल्क साड़ियों के साथ एक समस्या यह होती है कि इन्हें वॉश करते समय बेहद सावधानी बरतनी होती है। अमूमन महिलाएं इन्हें घर पर वॉश करने से कतराती है, क्योंकि उन्हें यह डर रहता है कि कहीं उनकी एक छोटी सी गलती से उनकी प्यारी साड़ी खराब ना हो। ऐसे में महिलाएं अपनी महंगी सिल्क साड़ी को ड्राई क्लीनिंग के लिए बाहर भेजती हैं। लेकिन हर बार ऐसा करना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आप घर पर सिल्क साड़ी को धोकर अतिरिक्त पैसों को बचाएं और इससे आपकी साड़ी को भी किसी तरह का नुकसान ना हो तो आपको इसे सही तरह से वॉश करना आना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको सिल्क की साड़ी को वॉश करने के सही तरीकों के बारे में बता रहे हैं-


हाथ से धोना

सिल्क की साड़ी को जरूरी नहीं है कि हर बार उन्हें हाथ से धोया जाए, लेकिन सिल्क साड़ी को हाथ से धोना ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। हाथ से सिल्क साड़ी को धोने के लिए सबसे पहले आप पहले एक बाल्टी में ठंडा या हल्का गुनगुना पानी डालें और उसमें सिल्क के लिए उपयुक्त डिटर्जेंट डालें। अगर आपके पास सिल्क के लिए डिटर्जेंट नहीं है तो आप बेबी सोप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब आप इसमें सिल्क की साड़ी डालकर पांच मिनट के लिए भिगोएं। अब आप पानी को खाली कर दें और फिर दोबारा बाल्टी में ठंडा पानी डालें। अब इसमें एक चौथाई कप व्हाइट विनेगर डालें। यह आपकी साड़ी से अतिरिक्त साबुन को हटाने में मदद करेगा। इसके बाद आप सिरका के पानी को भी निकाल दें और तीसरी बार पानी डालकर उसमें फैब्रिक कंडीशनर मिक्स करें। अब आप एक क्लीन व सूखे कपड़े के उपर अपनी सिल्क साड़ी को रखकर रोल करें। अब टॉवल को हल्के से दबाकर अतिरिक्त पानी को बाहर निकाल दें। अब आप साड़ी को दूसरे सूखे टावल पर रखें और हवा में सूखने दें।

मशीन वॉश

सिल्क की साड़ी को मशीन में भी धोया जा सकता है, बस आपको इसे तरह से वॉश करना आना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले वॉश साइकल को डेलीकेट्स या हैंडवॉश पर सेट करें। साथ ही वॉश टेंपरेचर 30 से ज्यादा ना हो। अब आप सिल्क के लिए उपयुक्त डिटर्जेंट को मशीन में डालें। इसके बाद आप सिल्क की साड़ी को सीधे वॉशिंग मशीन में डालने की जगह किसी तकिए के कवर या मैशबैग में रखें और उसके बाद बैग को ही वॉशिंग मशीन में धोने के लिए डालें। जब वॉश साइकल पूरा हो जाए तो आप उन्हें सुखाने के लिए उन्हें पहले की तरह एक तौलिया में रोल करें और हवा में सूखने दें। याद रखें कि सिल्क साड़ी को कभी भी मशीन में ड्रायर नहीं करना चाहिए।

यूं हटाए दाग

अगर आपकी सिल्क की साड़ी पर किसी तरह का दाग लग गया है तो परेशान ना हो। बस कुछ बातों का खास ख्याल रखें। जैसे दाग लगने के बाद उसे तुरंत क्लीन करें। दाग सूखने के बाद उसके निशान मिटा पाना काफी मुश्किल होता है। इसके अलावा आप व्हाइट विनेगर या नींबू के रस की मदद से दाग को आसानी से हटा सकती हैं। अगर आप सिल्क की साड़ी पर किसी तरह के दाग हटाने वाले साल्यूशन का इस्तेमाल कर रही हैं तो पहले उससे पैच टेस्ट करें।

इसका रखें ध्यान

  • अगर आप अपनी सिल्क की साड़ी को घर पर धोना चाहती हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। जैसे-
  • सिल्क साड़ी को वॉश करने से पहले आप उसके रंग का टेस्ट जरूर करें। आप यह सुनिश्चित करें कि आपकी साड़ी से कलर नहीं निकल रहा है।
  • सिल्क साड़ी क्लीनिंग में कम तापमान रखें। मसलन, पानी से लेकर आयरन और ड्राईंग मशीन, हर किसी का तापमान कम ही हो।
  • सिल्क साड़ी की क्लीनिंग के लिए डिटर्जेंट सौम्य होना चाहिए। हार्श डिटर्जेंट या ब्लीच आपकी सिल्क साड़ी को बुरी तरह डैमेज कर सकती है।
  • सिल्क साड़ी की क्लीनिंग करने से पहले लेबल की जाँच करें। इससे आपको इसे वॉश करने के सही तरीके के बारे में पता चलेगा और आप किसी तरह की गलती नहीं करेंगी।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS