द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने अफ्रीकी देशों के दौरे पर जाएंगे उपराष्ट्रपति

द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने अफ्रीकी देशों के दौरे पर जाएंगे उपराष्ट्रपति

अफ्रीकी देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने की पहल को आगे बढ़ाने के लिए 10 अक्तूबर से कोमोरोस और सिएरा लियोन के दौरे पर जाएंगे. एक आधिकारिक बयान के अनुसार अफ्रीका महाद्वीप के दक्षिणपूर्वी तटीय क्षेत्र के इन दोनों देशों की भारत के किसी उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल की यह पहली यात्रा होगी. यात्रा के पहले चरण में नायडू कोमोरोस की राजधानी मोरोनी में वहां के राष्ट्रपति अजाली असोमनी से मुलाकात करेंगे. वह वहां रह रहे भारतीय मूल के लोगों को संबोधित भी करेंगे. नायडू 11 अक्तूबर को कोमोरोस के राष्ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत में शामिल होंगे और इसके बाद दोनों नेताओं की मौजूदगी में भारत और कोमोरोस के बीच विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे.
इस दौरान वह कोमोरोस की संसद को भी संबोधित करेंगे. इसके बाद वह सिएरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन के लिये रवाना होंगे. नायडू सिएरा लियोन के विदेश मंत्री से मुलाकात के बाद 13 अक्तूबर को नायडू वहां के राष्ट्रपति जूलियस माडा बियो से मुलाकात करेंगे. इस बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत के बाद दोनों नेताओं की मौजूदगी में भारत और सिएरा लियोन के बीच विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के समझौतों पर हस्ताक्षर किये जायेंगे.
इसी दिन नायडू सिएरा लियोन में रह रहे भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे. नायडू 14 अक्तूबर को स्वदेश रवाना होने से पहले सिएरा लियोन की संसद के अध्यक्ष डा. अबास बुन्दू से मुलाकात करेंगे. मालूम हो कि बतौर उपराष्ट्रपति, नायडू की अफ्रीकी देशों की यह दूसरी यात्रा है. इससे पहले पिछले साल नवंबर में वह बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और मलावी की यात्रा पर गए थे.


Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS