जानिए अपनी दुकान वे शोरूम के लीये कुछ वास्तु टिप्स

जानिए अपनी दुकान वे शोरूम के लीये कुछ वास्तु टिप्स

आप अपने घर के वास्तु के साथ ही दुकान का वास्तु भी ठीक रखना भी उतना ही आवश्यक होता है। जहां घर का वास्तु ठीक न होने पर घर के सदस्यों के बीच मनमुटाव रहने लगता है वहीं अगर दुकान का वास्तु सही न हो तो व्यवसाय में बढ़ोतरी और उन्नत्ति नहीं होती है। मेहनत के बाद भी लगातार घाटा होता रहता है और आपकी चलती दुकान अचानक से ठप हो जाती है। ऐसे में दुकान या शोरूम के वास्तु पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है। दुकान या शोरूम में सभी चीजों को वास्तु के अनुसार रखें, इससे व्यवसाय में लाभ होगा।

दुकान या शोरूम में इन बातों का रखें ध्यान :-


वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान या शोरुम का मुख्य दरवाजा यदि पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ हो तो यह व्यापार के लिए लाभकारी माना जाता है। यदि पूर्व या उत्तर की ओर दरवाजा बनाना संभव ना हो तो, दुकान का मुख पश्चिम की तरफ भी किया जा सकता है।

दुकान के अंदर बिक्री का सामान रखने के लिए अलमारियां, शोकेस दक्षिण और पश्चिम दिशा में बनाना अच्छा माना जाता है।

दुकान के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में मंदिर या इष्टदेव की फोटो को लगाया जा सकता है। इसके अलावा इस हिस्से में पीने का पानी भी रखा जा सकता है।

वास्तु शास्त्र के मुताबिक बिजली के उपकरणों को रखने या स्विच बोर्ड लगाने के लिए दुकान का दक्षिण-पूर्व हिस्सा उचित माना जाता है।

दुकान के काउंटर पर खड़े विक्रेता का मुंह पूर्व या उत्तर की ओर और ग्राहक का मुंह दक्षिण या पश्चिम की ओर होना बेहतर माना जाता है।

शोरुम या दुकान का कैशबाक्स हमेशा दक्षिण और पश्चिम दीवार के सहारे होना उपयुक्त माना जाता है।

दुकान के मालिक या मैनेजर को दुकान की दक्षिण-पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS