कारोबार में घाटे की वजह बनते हैं दुकान के वास्तु दोष

कारोबार में घाटे की वजह बनते हैं दुकान के वास्तु दोष

अक्सर लोग अपने कारोबार या फिर दुकान से मनचाहा मुनाफा न मिल पाने की वजह से परेशान रहते हैं। जिस तरह घर में सुख-शांति बरकरार रखने के लिए कुछ खास वास्तु टिप्स बने हैं, उसी तरह आपकी दुकान में सदा बरकत बनी रहे, इसके लिए भी वास्तु शास्त्र में कुछ खास टिप्स बताए गए हैं। तो चलिए आज बात करते हैं वास्तु से जुड़े कुछ खास वास्तु टिप्स के बारे में विस्तार से…

दुकान की साफ-सफाई


घर की तरह दुकान की साफ सफाई भी रोज करना जरुरी है। रोज सुबह-शाम अपनी दुकान में सफाई जरुर करे, यानि की झाड़ू के साथ कचरा जरुर निकालें। मगर ध्यान रखें दुकान का कचरा साफ करते समय कचरा सड़क पर न डालें, न ही इसे किसी दुकान की ओर डालें। ऐसा करने से आपके कारोबार को हानि पहुंच सकती है।

दुकान का फ्रंट

दुकान के क्षेत्र पर भी ध्यान देना बहुत जरुरी है। दुकान चाहे आपकी खुद की है या फिर भाड़े पर है, उसके फ्रंट की एक सीमा जरुर तय करें। ज्यादा आगे बढ़कर बनी दुकान वास्तु दोष पैदा कर सकती है। जिसका असर आपकी आय पर पड़ सकता है। दुकान के आगे अगर किसी गरीब को काम करने के लिए थोड़ी सी जगह देने पर आपकी आय में बहुत जल्द वृद्धि होगी।

दुकान का शटर

अपनी दुकान के शटर का रंग हमेशा नीला या फिर सफेद रखें। ऐसा करने से दुकान में वास्तु दोष पैदा नहीं होते बल्कि कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

मंदिर

अपने कार्यस्थल में मंदिर हमेशा ईशान कोण में ही बनवाएं। सुबह शाम मंदिर में जोत जरुर जलाएं। थोड़े से प्रसाद को भोग लगाकर, दुकान में काम करने वाले सभी वर्करस को प्रसाद जरुर खिलाएं। ऐसा करने से वे सब आपके प्रति सदा वफादार रहेंगे।

ग्राहक से भेद भाव

दुकान पर आने वाला ग्राहक भगवान समान होता है, ऐसे में ग्राहक के आने पर उसे सबसे पहले पानी जरुर पूछें। ऐसा करने से ग्राहक आपका प्रभाव ग्राहक पर अच्छा बनेगा और अगली बार भी वह आपकी दुकान पर ही आना चाहेगा। जिससे आपकी आमदन में वृद्धि होगी। कभी भी ग्राहक के साथ भेद-भाव न करें, सभी ग्राहकों के साथ आपका एक जैसा व्यवहार होना चाहिए।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS