सिर्फ सूखी त्‍वचा के ल‍िए ही नहीं है वैसलीन, जानिए इसके और भी फायदे

सर्दियां आते ही लो त्‍वचा को शुष्‍क होने से बचाने के ल‍िए वैसलीन का इस्‍तेमाल हर घर में होने लगता है। यह आम क्रीम और लोशन के मुकाबले काफी ज्‍यादा अच्‍छी होती है। यही नहीं लड़कियां तो इसे मेकअप के प्रोडक्‍ट के तौर पर भा यूज करती हैं। दरअसल वैसलीन पैट्रोल‍ियम जैली है, जिसे नेचुरल वैक्‍स और मिनरल ऑइल से तैयार किया जाता है, जिसे लगाने से स्‍किन में नमी आती है और रूखेपन की समस्‍या से न‍िजात मिलता है। वैसलीन सिर्फ स्किन के रुखेपन को ही नहीं कम करती है बल्कि इसके ढ़ेरों फायदे है। आप इसका इस्तेमाल और भी कई तरीकों से कर सकते हैं। तो जानते हैं कि हम वैसलीन का इस्तेमाल और किन-किन चीजों के लिए कर सकते हैं। यदि आप चेहरे के लिये स्‍क्रब बनाना चाहती हैं तो वैसलीन में थोड़ा सा दरदरा नमक मिला लें त्‍वचा पर इसे लगा कर हल्‍के हल्‍के मसाज करें।

इससे चेहरे के डेड सेल्‍स हट जाएंगे और साफ त्‍वचा सामने आए जाएगी, जिससे चेहरा ग्‍लो करने लगेगा। आप अपने शरीर पर लगे परफ्यूम की खुशबू को बरकरार रखना चाहते हैं, तो अपनी कलाई और गले पर परफ्यूम के साथ थोड़ा सा वैसलीन लगा कर रब करें। ऐसा करने से खुशबू देर तक आपके साथ रहेगी। टूटे और दो मुंहे बालों को छुपाने के लिए वैसलीन एक बेहतर उपाय हो सकता है। इसे दोनों हाथों में रगड़कर हल्के हाथ से बालों पर लगाएं। पुराने जूतों को नया बनाने में वैसलीन आपकी सहायता कर सकता है। थोड़ा सा वैसलीन अपने जूतों पर रगड़ कर देखिए, जूते चमकने लगेंगे और बिल्कुल नए जैसे दिखाई देंगे। अगर आपके होठ सर्दियों में सूखे और फट जाते है तो वैसलीन के साथ चीनी के कुछ दानों को मिलाकर आप खुद के ल‍िए एक ल‍िप स्‍क्रब तैयार कर सकती है।


इसके इसमें अलावा समुद्री नमक मिलाकर शरीर की त्‍वचा की नमी बरकरार रखने के ल‍िए आप खुद के ल‍िए बॉडी स्‍क्रब भी तैयार कर सकती है। अगर ईयरिंग्स पहनते वक्त आसानी से कान के अंदर नहीं जा पा रहे, तो बस उस जगह पर थोड़ा सा वैसलीन लगा दीजिए, और बड़ी आसानी से ईयरिंग्स पहन लीजिए। अपनी आई-ब्रोज को शाइनी बनाने के लिए भी आप वैसलीन का इस्तेमाल कर सकते हैं, तुरंत चमक आ जाएगी। ये आईब्रो को भी शेप में रखता है। इसके अलावा यह बालों में चमक और उनकी उलझन सुलझाने के लिए भी बेहद कारगर है। वैसलीन को आप मेक-अप रि‍मूवर की तरह उपयोग कर सकते हैं। अपना मेकअप साफ करने के लिए बस थोड़ा सा वैसलीन लगाकर, रूई से साफ कर लें, और चेहरा धो लें। इससे अपकी त्वचा नर्म भी हो जाएगी।

नेल पॉल‍िश लगाने से पहले नाखून के आसपास की त्‍वचा क्‍यूटीकल में वेसलीन लगा लें ताकि नाखूनों के आसपास की त्‍वचा पर नेल पॉल‍िश लगाते वक्‍त लगाएं पॉल‍िश के दाग और धब्‍बे छुटाने में मदद मिल सकें। कई लोग घर पर ही हेयर कलर का काम करते है। बालों को कलर करते समय कई बार सिर, कान या गले की त्‍वचा पर कलर लग जाता है। इससे बचने के लिए अगली बार जब भी आप बालों को कलर करें या मेहंदी लगाएं तो उससे पहले अपने फॉरहेड की हेयरलाइन पर वैसलीन जरुर लगाएं। वैसलीन बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। ये बालों से जूंओं को खत्म करने में मदद करती है। जी हां, आपने सही पढ़ा! इसके लिए आपको ज़रूरत है तो बस वैसलीन को अपने स्कैल्प पर लगाने की। इसे थोड़ी देर लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें। पर आपको हम एक सच्चाई बता दें कि वैसलीन हटाने के लिए आपको बालों को कई बार धोना पड़ सकता है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS