भारत आने से पहले बोले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- ‘बाद में करेंगे बड़ी ट्रेड डील’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो दिनों की भारत यात्रा से पहले बड़े व्यापारिक करारों को बाद में पूरा करने की बात कही है. इसके बाद ट्रंप के पहले भारत दौरे के बीच अमेरिका के साथ बड़ी ट्रेड डील पर आशंका बढ़ गई है. ट्रंप ने कहा कि वह भारत के साथ एक बहुत बड़ा द्विपक्षीय करार करना चाहते हैं, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले यह हो पाएगा या नहीं, यह बता नहीं सकते.

अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है. ट्रंप के बयान के बाद यह आशंका बढ़ गई है कि उनके अगले सप्ताह होने वाले भारत दौरे के दौरान शायद बड़े व्यापारिक करार अंजाम तक न पहुंच पाए. माना जा रहा था कि अमेरिका और भारत के बीच इस दौरान एक बड़े द्विपक्षीय समझौते पर दस्तखत हो सकते हैं.


अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का दिया हवाला

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ 24 फरवरी को भारत आने वाले हैं. वह 25 फरवरी को भी यहां रहेंगे. इस दौरान वह अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली में कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

इस दौरान अमेरिका और भारत के बीच कुछ बड़े व्यापारिक समझौते की उम्मीद की जा रही थी. इस बारे में सवाल पूछने पर ट्रंप ने कहा कि हम भारत के साथ एक बहुत बड़ी ट्रेड डील करना चाहते हैं. हम यह करेंगे, लेकिन मुझे नहीं पता कि क्या यह अमेरिकी चुनाव से पहले संभव हो पाएगी.

ट्रंप के साथ नहीं आ रहे कारोबारी प्रतिनिधि

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक ट्रंप के भारत दौरे के दौरान उनकी टीम में अमेरिकी ट्रेड प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटजर शामिल नहीं हो सकते हैं. भारत के साथ व्यापारिक समझौते के लिए आधिकारिक तौर पर उन्हें ही जिम्मेदारी दी गई है. ट्रंप ने भारत और अमेरिका के व्यापारिक रिश्ते पर कहा कि इस मामले में भारत ने हमारे साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया. हालांकि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की.

ट्रंप को काफी पसंद हैं पीएम मोदी

ट्रंप ने कहा कि उन्हें भारत दौरे से काफी उम्मीद है और पीएम मोदी काफी पसंद हैं. ट्रंप ने पीएम मोदी के हवाले से कहा कि भारत यात्रा के दौरान एयरपोर्ट और आयोजन स्थल के बीच करीब 70 लाख लोग रहेंगे. उनके कार्यक्रम के लिए दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बनाया जा रहा है.

आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 में अमेरिका और दुनिया में उसके कारोबारी प्रतिद्वंदी चीन दोनों के साथ भारत का द्विपक्षीय व्यापार 18-18 फीसदी बढ़ा था. वहीं साल 2019 की दो तिमाहियों में में गुड्स एंड सर्विसेज ट्रेड में भारत के अमेरिका के साथ व्यापारिक रिश्तों में हल्की कमी आई.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS