यूनीक मटीरियल से बनीं खास कारें, कीमत मात्र….

यूनीक मटीरियल से बनीं खास कारें, कीमत मात्र….

जापान में हाल में हुए तोक्यो मोटर शो में रिसर्चर्स ने एक खास कॉन्सेप्ट कार पेश की, जो काफी चर्चा में रही। इस कॉन्सेप्ट कार को सेलूलोज नैनो फाइबर से बनाया गया है। सेलूलोज नैनो फाइबर एक ऐसा मटीरियल है, जिसे वुड (लकड़ी), ऐग्रिकल्चरल वेस्ट और अन्य ऑर्गेनिक मटीरियल से तैयार किया गया है। हालांकि, यह पहली कार नहीं है, जिसे यूनीक मटीरियल का इस्तेमाल करके बनाया गया है। इससे पहले भी कई कारें इस तरह के खास मटीरियल से बनाई गई हैं। यहां हम आपको ऐसी ही यूनीक कारों के बारे में बता रहे हैं।

ड्यूरोप्लास्ट- TRABANT-


ईस्ट जर्मनी की पुरानी ऑटोमोबाइल निर्माता VEB Sachsenring Automobilwerke Zwickau ने ड्यूरोप्लास्ट नाम के हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल करके ‘Trabant’ कारें बनाई। इस विशेष प्लास्टिक को रिसाइकल मटीरियल से बनाया गया था, जिसमें प्रेस्ड कॉटन फाइबर्स, सिंथेटिक रेजिन और कपड़ों के टुकड़े हैं। यह कार वर्ष 1957 से 1990 तक प्रॉडक्शन में रही।

ऐक्रिलिक रेजिन और फाइबरग्लास- BRICKLIN SV-1-

यूएस के आंत्रप्रेन्योर मैल्कम ब्रिकलिन मजबूत सेफ्टी फीचर्स के साथ एक स्पोर्ट्स कार बनाना चाहते थे। उन्होंने ऐक्रिलिक रेजिन और फाइबरग्लास का इस्तेमाल करके SV-1 नाम की एक स्पोर्ट्स कार बनाई। इस कार का प्रॉडक्शन साल 1974 से 1975 तक हुआ।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS