भारत-जापान के बीच टू प्लस टू वार्ता, प्रधानमंत्री मोदी से मिले जापान के मंत्री

भारत-जापान के बीच टू प्लस टू वार्ता, प्रधानमंत्री मोदी से मिले जापान के मंत्री

भारत और जापान के बीच होने वाली ‘टू प्लस टू वार्ता’ के तहत जापानी विदेश मामलों के मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी और जापानी रक्षा मंत्री तारो कोनो ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। पीएम मोदी ने इस मुलाकात के बाद कहा कि हिंद महासागर में शांति, समृद्धि और स्थिरता की मुख्य चाबी भारत-जापान संबंध हैं। पीएम मोदी ने कहा कि वह और जापानी पीएम शिंजो आबे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी को बेहद महत्व देते हैं। पीएम ने कहा कि उन्हें अगले महीने भारत-जापान सालाना सम्मेलन में शिंजो आबे के आने का इंतजार रहेगा।

बता दें कि दोनों देशों के बीच बातचीत का मुख्य मुद्दा हिंद प्रशांत क्षेत्र समेत सामरिक रूप से अहम जल क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर होगा।


अधिकारियों के मुताबिक, भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे, जबकि जापान की ओर से विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोटेगी और रक्षामंत्री तारो कोनो वार्ता में हिस्सा ले रहे हैं। वार्ता में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोटेगी आज सुबह दिल्ली पहुंचे।

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा, भारत और जापान के बीच होने वाली ‘टू प्लस टू बैठक’ से दोनों पक्ष रक्षा व सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे। भारत और जापान एशियाई क्षेत्र में शांति, समृद्धि व प्रगति के साझा उद्देशअय को पाने के लिए हिंद प्रशांत क्षेत्र में स्थिति और भारत की ‘एक्ट ईस्ट नीति’ एवं जापान की ‘फ्री एंड ओपन इंडो-पैसेफिक विजन’ के तहत अपने अपने प्रयासों विचारों का आदान प्रदान करेंगे।

गौरतलब है कि बीते साल पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने 13वें शिखर सम्मेलन के दौरान बीच द्विपक्षीय सुरक्षा व रक्षा सहयोग को मजबूती देने, विशेष सामरिक व वैश्विक भागीदारी में मजबूती लाने के उद्देश्य से नई व्यवस्था शुरू करने का फैसला किया था।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS