उंगलियों के पोरों के कालेपन को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, एकदम खूबसूरत बन जाएंगे हाथ

उंगलियों के पोरों के कालेपन को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, एकदम खूबसूरत बन जाएंगे हाथ

कई लोगों की हाथों की उंगलियों के पोर (Knuckles) यानी जहां हड्डियां जोड़ती हैं वो बेहद ही काले होते हैं। इनके काले होने से हाथों कि खूबसूरती खराब हो जाती है और हाथ काले दिखने लग जाते हैं। पोर (Knuckles) के कालेपन से कई लोग परेशान रहते हैं और इनके कालेपन को दूर करने के लिए कई तरह की क्रीम इनपर लगाते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी पोर (Knuckles) पर जमा कालापन दूर नहीं हो पाता है। पोर पर जमें कालेपन से अगर आप भी परेशान हैं और इसे दूर करना चाहते हैं। तो नीचे बताए गए घरेलू उपायों को करें। इन उपायों को करने से इनका कालापन दूर हो जाएगा और ये एकदम साफ हो जाएंगे।

नमक और नींबू


नमक और नींबू को एक साथ पोर पर लगाने से इनपर जमा गंदगी साफ हो जाती है। आप एक नींबू को बीच में से काट दें और इसके ऊपर खड़ा नमक लगा दें। इसके बाद इस नींबू को अच्छे से पोर पर रगड़ें। नींबू और नमक को एक साथ पोर पर रगड़ने से इनपर जमा काला पन साफ हो जाएगा। नींबू को अच्छे से रगड़ने के बाद कम से कम इसे 10 मिनट तक पोर पर लगा ही रहने दें और 10 मिनट होने के बाद पानी की मदद से हाथों को धों लें। हफ्ते में तीन बार इसी तरह से पोर पर नींबू और नमक को एक साथ लगाने से जल्द ही इनके कालेपन से निजात मिल जाएगा।

नींबू और चीनी

नींबू और चीनी की मदद से भी पोर के कालेपन को दूर किया जा सकता है। एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लें। उसके बाद इसके अंदर चीनी डाल लें और रूई की मदद से इस मिश्रण को पोर पर लगाएं और अच्छे से रगड़े। चीनी और नींबू को पोर पर रगड़ने से डेड स्किन सेल्स हटा जाएंगे और पोरों का कालापन दूर हो जाएगा।

टमाटर का रस

टमाटर के रस को पोरों पर लगाने से पोर एकदम साफ हो जाते हैं। पोरों के काले होने पर एक टमाटर को पीसकर उसका रस निकाल लें। उसके बाद रूई की मदद से इस रस को पोर पर लगा लें। 15 मिनट तक ये रस पोर पर लगे ही रहने दें और जब ये सूख जाए तो हाथों को धो लें। टमाटर का रस लगाने से माइल्ड ब्लीच हो जाती है जिससे की पोर साफ हो जाते हैं।

स्क्रब करें

स्क्रब करने से भी पोर चमक जाते हैं। पोर के काले होने पर इनपर हफ्ते में तीन बार स्क्रब करें। आप खुद से घर में स्क्रब तैयार कर सकते हैं। चावल को लेकर उन्हें हल्का पीस लें और इसमें शहद मिला दें। इसके बाद ये मिश्रण पोर पर कम से कम 5 मिनट तक रगड़े। ये स्क्रब पोर पर रगड़ने से पोर पर जमा कालापन साफ हो जाएगा।

ऑलिव ऑयल से मालिश करें

रोज रात को सोने से पहले पोरों पर ऑलिव ऑयल से मालिश करें। ऑलिव ऑयल लगाने से ये साफ हो जाएंगे। थोड़ा सा ऑलिव ऑयल हाथों पर लेकर उसे अच्छे से पोर पर लगाएं और 2 मिनट तक इससे मालिश करें। एक महीने तक रोज ये तेल पोरों पर लगाने से पोर का कालापन दूर हो जाएगा।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS