चीन के शीर्ष राजनयिक का दक्षिण कोरिया का दौरा, दोनो देशो में सुलह की कोशिश हुई शुरू

चीन के शीर्ष राजनयिक का दक्षिण कोरिया का दौरा, दोनो देशो में सुलह की कोशिश हुई शुरू

चीन और दक्षिण कोरिया में बढ़े तनाव के बाद चीन सरकार के शीर्ष राजनयिक दक्षिण कोरिया के दौरे पर पहुंचे।चीन प्रशासन का 4 साल के बाद दक्षिण कोरिया का यह पहला दौरा है। दक्षिण कोरिया में अमेरिकी एंटी मिसाइल सिस्‍टम की तैनाती के बाद आए तनाव को अब दोनों देश दूर करना चाहते है और इसी कोशिश के चलते चीनी स्‍टेट

काउंसलर वांग यी व्‍हा अपने दो दिवसीय दौरे में पर दक्षिणी कोरिया पहुंचे है और इस दौरान दक्षिण कोरियाई विदेश मंत्री कांग क्‍यूंग व्‍हा और दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जे इन से भी मुलाकात करने वाले है।

इससे पहले साल 2015 में चीन के शीर्ष राजनयिक वांग यी व्हा ने अंतिम बार दक्षिण कोरियाई राजधानी का दौरा किया था और इस बैठक में जापान ने भी हिस्‍सा लिया था।सूत्रों ने बताया है कि इससे पहले दक्षिण कोरिया में अमेरिकी मिसाइल निरोधक रक्षा प्रणाली ‘थाड’ की तैनाती का चीन ने विरोध किया था और इसे रोकने व इससे संबंधित उपकरणों को खत्म करने की मांग की थी।

जिसके बाद दोनो देशो के बीच तनाव बढ़ गया था।इस दौरान चीन ने सुरक्षा परिषद को बताया था कि अमेरिकी ‘थाड’ नीति से उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल कार्यक्रम से निपटने में भी किसी तरह की मदद नही दी जायेगी।

जिसके बाद साल 2017 में राष्ट्रपति मून जे इन के शासन में आने के बाद उत्‍तर कोरिया ने दर्जनों मिसाइलो का परीक्षण किया था।इसके अलावा हाल ही में भी उत्तरी कोरिया अमेरिका से परमाणु वार्ता ​शुरू होने से पहले भी कई बार बैलेस्टिक मिसाइलो का परीक्षण कर चुका है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

न्यूज़ वीडियो