400 रुपए पार हुआ टमाटर, आम आदमी की पहुंच से हुआ बहुत दूर

400 रुपए पार हुआ टमाटर, आम आदमी की पहुंच से हुआ बहुत दूर

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति दिनों-दिन बिगड़ती जा रही है। इमरान खान हाथ-पांव बहुत मार रहे हैं लेकिन उनकी कोशिश काम नहीं आ रही है। महंगाई उस रिकॉर्ड तक पहुंच गई जिसके बारे में पाकिस्तान की जनता ने कभी सोची नहीं होगी। खाने-पीने की चीजें आम आदमी की पहुंच से दूर होती जा रही है।

कहावत भी है कि जब महंगाई गहराती है तो लोग दाल-रोटी से कमा चला लेते हैं। लेकिन पाकिस्तान में अब दाल इतनी महंगी हो गई है कि लोग सोच रहे हैं कि अब क्या किया जाए? सब्जियों के दाम पहले से ही पाकिस्तान में 7वें आसमान पर है।


पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक मूंग समेत कई दालों की कीमतों में अचानक तेजी आ गई है। खुदरा बाजार में मूंग की दाल 220-260 रुपये किलो हो गई है। वहीं, चने की कीमतें 160 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। इसके अलावा चीनी के दाम बढ़कर 75 रुपये के पार पहुंच गए हैं।

पाकिस्तान के पीबीएस यानी ब्यूरो ऑफ स्टैटिक्स के मुताबिक, महंगाई दर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। कंज्यूमर महंगाई दर बढ़कर 12.7 फीसदी हो गई है। यह 9 साल में सबसे ज्यादा है।

डॉन न्यूज के मुताबिक एक महीने पहले दालों की कीमतें 170-185 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो दिसंबर में बढ़कर 210-225 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। कारोबारियों का कहना है कि पंजाब प्रांत में 40 किलोग्राम दाल की कीमत 6800 रुपये से बढ़कर 7500 रुपये हो गई है। दाल की कीमतें बढ़ने की मुख्य वजह जमाखोरी को बताया जा रहा है।

कराची होलसेल ग्रोसर्स एसोसिएशन के हेड अनीस मजीद का कहना है कि मूंग समेत कई दालों को थाइलैंड और म्यामांर से आयात किया जा रहा है। लेकिन महंगे आयात की वजह से पाकिस्तान की जनता की जल्दी सस्ती दाल नहीं गलने वाली है।

वहीं, एक किलो टमाटर पाकिस्तान में 425 रुपये में बिक रहा है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से मोदी सरकार के आर्टिकल 370 हटाये जाने के फैसले से बौखलाए पाकिस्तान के लिए भारत से कारोबार बंद करना अब बेहद महंगा पड़ रहा है। भारत से निर्यात किए जाने वाले समानों पर पूरी तरह रोक लगाए जाने के बाद पाकिस्तान में टमाटर के दामों में आग लग गई है।

दरअसल, भारत की तरह से रोजाना हरी सब्जियों और खासतौर पर टमाटर की एक बड़ी खेप पाकिस्तान भेजी जाती थी जिस वजह से वहां सब्जियों और टमाटर के दाम नियंत्रित रहते थे। लेकिन पाकिस्तान सरकार के कारोबार रोकने के फैसले के बाद अब भारत से टमाटर की सप्लाई बंद है, जिससे वहां महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS