आजकल की लड़कियां खीरे का खाने के अलावा इन कामो के लिए करती है इस्तेमाल, आप भी जानकर…

आजकल की लड़कियां खीरे का खाने के अलावा इन कामो के लिए करती है इस्तेमाल, आप भी जानकर…

 सभी लोगों को उसे खाने का मन करता है। वैसे भी खीरा हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। खीरे में फैट और कैलोरी नाम मात्र को ही मौजूद होती है यही कारण है कि खीरा खाना लगभग सभी को पसंद होता है। खीरे में लगभग 96 प्रतिशत तक पानी होता है इसलिए खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा नहीं होती है। यही कारण है कि खीरा खाना लगभग सभी को पसंद होता है। लेकिन लड़कियां खीरे को खाने से ज्यादा अन्य कामों के लिए इस्तेमाल करती हैं। इसलिए आज हम बताने जा रहे हैं कि लड़कियां खाने के अलावा खीरे का और किस काम के लिये इस्तेमाल करती है, आइए जानते हैं….

पानी का है बहुत अच्छा स्त्रोत: खीरा प्यास बुझाता है। पानी की कमी को पूरा करता है। खीरे में 80-96 प्रतिशत पानी होता है। खीरा खाने के बाद शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाता है। खीरा पानी का एक बहुत अच्छा स्त्रोत होता है। अगर खीरे का प्रयोग सलाद के रूप में किया जाए तो यह प्रोटीन को पचाने में बहुत लाभदायक साबित होता है। इसमें पाया जाने वाला इरेप्सिन नामक एक तत्व प्रोटीन को पचाने का काम करता है।


फेस मास्क बनाती है: कुछ लड़कियां अपने चेहरे को खुद से भी ज्यादा देखभाल करती हैं। ऐसे में उनके चेहरे पर दाग या काले धब्बे निकल जाते हैं तो वह उनसे पीछा छुड़ाने की पूरी कोशिश करती है। इसलिए वह खीरे का फेस मास्क बना कर चेहरे पर लगती है। ताकि उनको दाग व धब्बो से छुटकारा मिल सके।

आँखों के लिए फायदेमंद: खीरे में हल्की मात्रा में स्कोरबिक एसिड व कैफीक एसिड मौजूद होता है। यही कारण है कि यह आँखों को ठंडक पहुंचाता है। आँखों की जलन व सूजन को कम करने के लिए भी करती हैं खीरे का प्रयोग। पानी की कमी को दूर करता है। खीरे का सेवन करने से आँखों की सूजन भी दूर होती है।

रोम छिद्र: ऑयली स्किन के कारण त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं जो बढ़ती उम्र में काफी बढ़े हो जाते हैं जिससे चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। इसके लिए खीरे के रस में नींबू, शहद और एलोवेरा जैल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में 2-3 बार इसे चेहरे पर लगाने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।

बालों के लिए लड़कियां पीती हैं खीरे का जूस: खीरे में बालों को पोषण प्रदान करने के गुण पाए जाते हैं। अगर आपके बाल कमज़ोर और दोमुहे हैं तो आपको खीरे के जूस को पालक के जूस में मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए। इसमें पाया जाने वाला सिलिकन व सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करता है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS