बालों को घना और मजबूत रखना है तो केमिकल वाले शैंपू नहीं इन प्राकृतिक चीजों का करें इस्तेमाल

घने, लंबे, मजबूत बाल हर किसी को पसंद होते हैं। लड़की हो या लड़का हर कोई अपने बालों को संवारने में कसर नहीं छोड़ते हैं। इसके बावजूद भी बालों का झड़ना कम नहीं होता है। कई बार इसकी वजह केमिकल वाले प्रोडक्ट होते हैं। साथ ही धूल-मिट्टी और प्रदूषण से भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। बालों की ज्यादातर समस्याओं का समाधान हमारी रसोई में छिपा होता है। अगर इन चीजों को नियम से प्रयोग में लाया जाए तो बालों पर असर नजर आना शुरू होता है। तो चलिए जानें ऐसे ही रसोई में रखी पांच चीजें जो बालों के झड़ने से लेकर उन्हें मजबूत करने में मदद करेंगी।

आंवला
विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों की ग्रोथ के लिए वरदान समान होता है। बालों की समस्या से निजात पाने के लिए एक चम्मच आंवले के गूदे में नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को बालों की जड़ों पर लगाकर सो जाएं और सुबह होने पर शैम्पू कर लें।


एलोवेरा एलोवेरा से बाल लंबे और घने होते हैं। चेहरे के साथ ये बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आप चाहे तो बालों पर एलोवेरा जेल या इसका जूस लगा सकती हैं। दो से तीन घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में तीन-चार बार इसे लगाने से आपको फर्क महसूस होगा।

प्याज का रस
बालों की समस्या का प्याज सटीक उपाय है। इसके लिए प्याज को घिसकर उसका रस निकालें और इसे स्कैल्प पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद हेयरवॉश कर लें। आप चाहें तो इसमें एलोवेरा जेल या जैतून का तेल भी मिलाकर लगा सकते हैं।

गुड़हल
इसके लिए गुड़हल के फूल और पुदीने की पत्तियों को साथ में पीसकर पानी में मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। आधे घंटे के लिए इसे बालों पर लगाएं और फिर अच्छे से धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने बाल झड़ना रुक जाते हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS