इस एक उपाय से मिल जाएगी चमकदार त्वचा, ब्लैकहेड्स के साथ ही मुंहासों से भी मिल जाएगा छुटकारा

चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी और गंदगी को हटाने के लिए हर कोई स्क्रबिंग और फेसपैक का इस्तेमाल करता है लेकिन एक चीज जो सब भूल जाते हैं वो स्टीमिंग है। चेहरे को साफ-सुथरा रखने के लिए भाप लेना भी उतना ही जरूरी है जितना कि स्क्रब। आगे की स्लाइड में जानें चेहरे की देखभाल में स्टीमिंग कितना जरूरी है और इसे कैसे करें।

ब्लैक हेड को दूर करता है अगर आप नाक और ठोढ़ी के आसपास ब्लैक हेड्स से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं तो स्टीमिंग लें। सप्ताह में एक से दो बार 5 से 10 मिनट के लिए चेहरे पर भाप को लेने से ब्लैक हेड से छुटकारा मिलता है। इसके लिए सबसे पहले चेहरे पर थोड़ी देर भाप लें और उसके बाद स्क्रब की मदद से हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। भाप की वजह से चेहरे की त्वचा मुलायम हो जाती है और ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स निकालने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है।


चेहरे पर जमी धूल, मिट्टी और गंदगी को साफ करने के लिए स्टीमिंग एक बेहतरीन उपाय है। इसकी मदद से डेड स्किन आसानी से निकल जाते हैं और बंद पोर्स खुलते हैं।

झुर्रियों को करे दूर बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियों की समस्या बहुत ही आम है जिसे दूर करने के लिए महिलाएं तमाम तरह के महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सहारा लेती है। जबकि अगर वो चाहें तो सस्ते में स्टीमिंग के जरिए छुटकारा पाया जा सकता है। स्टीमिंग से चेहरे पर मॉइश्चर बना रहता है और रूखेपन की समस्या से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा में कसावट भी आती है।

घर पर स्टीमिंग कैसे करें घर पर स्टीमिंग करने के लिए किसी भगोने में पानी ले कर गर्म कर लें। इसके बाद चेहरे को बर्तन के पास ले जाकर तौलिए से सिर और चेहरे को ढक कर भाप लें। आप चाहे तो इस प्रक्रिया के लिए स्टीमर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS