आंखों के नीचे काले धब्बो की ये हो सकती है वहज, ट्राई करें ये नैचुरल नु्स्खे

डार्क सर्कल्स कम नींद, तनाव और ब्लड सर्कुलेशन में गड़बड़ी के कारण होते हैं। इसके अलावा कुछ अनुवांशिक कारणों से भी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। इनसे राहत पाने के लिए आज़माएं ये घरेलू और नैचुरल नुस्खे।

डार्क सर्कल्स के लिए घरेलू नुस्खे


रोज़ वॉटर

गुलाब जल में डुबोकर कॉटन बॉल को अपनी आंखों पर रखें। इसके अलावा रोज वॉटर, बादाम के तेल, शहद का मिक्स करके भी आंखों पर रख सकते हैं। रोज़ाना सोने से पहले यह ट्राई करें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी बैग्स में एंटीऑक्सिडेंट्स और टैनिन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है। इससे त्वचा की रंगत साफ करने में सहायता होती है। ठंडे ग्रीन टी बैग्स को आंखों पर रखें। ग्रीन टी बनाने के बाद ग्रीन टी बैग्स को फ्रिज़ में रखें और जब ज़रूरत हो तो आंखों पर 20-30 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके साथ ही, नियमित ग्रीन टी पीने से कील, मुहांसे, काले दाग, सफेद दाग के उपचार मे भी मदद मिलती है। ग्रीन टी शरीर के खुले छिद्रों से गन्दगी को हटाकर ओपेन पोर्स को बंद भी करती है। जिससे, स्किन हेल्दी दिखती है।

मोमाइल टी

खूश्बूदार, कैमोमाइल टी के टी बैग्स को भी डार्क सर्कल्स के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, त्वचा की ब्लीचिंग करते हैं और स्किन की रंग भी निखारते हैं। जिससे, डार्क सर्कल्स कम होते नज़र आते हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS