इस अमेरिकी कंपनी ने भारत में खोला दुनिया का सबसे बड़ा आफिस

इस अमेरिकी कंपनी ने भारत में खोला दुनिया का सबसे बड़ा आफिस

भारत में अमेरिकी कंपनी अमेज़ॅन ने पहली बार अपना मालिकाना कार्यालय खोलने का उद्घाटन किया है जो कि दुनिया का सबसे बड़ा कैंपस है। यह कैंपस 9.5 एकड़ में फैला हुआ है। हैदराबाद में इस कार्यालय का निर्माण इसलिए किया गया है क्योंकि कंपनी के लिए भारत एक महत्वपूर्ण बाजार और टैलेंट हब.मेरिका के बाहर यह अमेज़ॅन का अकेला ऐसा कार्यालय है जिसमें लगभग 62,000 कर्मचारी काम करेंगे। इस कैंपस में कर्मचारियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा। आइए जानते हैं पूरी जानकारी विस्तार से

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत में शुरू किए गए अमेज़ॅन के कैंपस में काम के साथ ही कर्मचारियों की सुविधा को भी ध्यान में रखा जाएगा, ताकि काम के दौरान उन्हें किसी भी बात की परेशानी न हो। अमेज़ॅन की ये खास बात है कि वह अक्सर अपने कर्मचारियों की बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान रखता है। इसमें 18 लाख वर्ग फुट कार्यालय स्थल है और यह 30 लाख वर्गफुट क्षेत्र में बना हुआ है। अमेजन ने इस कैंपस की आधारशिला 30 मार्च, 2016 को रखी थी।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेज़ॅन के फाउंडर व सीईओ जेफ बेजॉस ने 2014 में भारत में घरेलू प्रतिस्पर्धी फ्लिपकार्ट और पेटीएम को पछाड़ने के लिए 2 बिलियन डॉलर का निवेश करने की घोषणा की थी. जिसके बाद अमेरिका की यह कंपनी देश में अब तक 4 बिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश कर चुकी है और ई-कॉमर्स का सबसे बड़ा हब बन चुकी है. हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट में 4 लाख वर्ग फीट में फैला हुआ कंपनी का फुलफिलमेंट सेंटर है जोकि भारत में सबसे बड़ा ऐमजॉन सेंटर है. 2020 तक 5.8 लाख वर्गफीट एरिया तक इसका विस्तार करने की योजना है. यहाँ डेस्टिनेशन कण्ट्रोल सिस्टम्स से लेकर एक समय में 972 लोगों को ढोने वाले एलिवेटर्स, 290 कांफ्रेंस रूम और प्रत्येक फ्लोर पर लोगों की जमघट के लिए 3 स्थानों की एक-एक सुविधा का उपयोग किया गया है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS