ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में थिएम की टक्कर 7 बार के चैंपियन जोकोविच से हुई

ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में थिएम की टक्कर 7 बार के चैंपियन जोकोविच से हुई

5वीं सीड ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम ने 7वीं सीड जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को शुक्रवार को 4 सेटों के संघषपूर्ण सेमीफाइनल में 3-6, 6-4, 7-6, 7-6 से हराकर वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार प्रवेश कर लिया।

थिएम का रविवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में गत चैंपियन और विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच से मुकाबला होगा जिन्होंने गुरुवार को पहले सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को 7-6 (1), 6-4, 6-3 से हराकर 8वीं बार फाइनल में जगह बनाई थी।


दूसरी सीड जोकोविच अब अपने 8वें खिताब तथा नंबर 1 रैंकिंग से मात्र 1 जीत दूर रह गए हैं और इसके लिए उन्हें थिएम की चुनौती से पार पाना होगा। थिएम ने ज्वेरेव के खिलाफ मुकाबला 3 घंटे 42 मिनट के संघर्ष में जीता। थिएम ने पहला सेट हारने के बाद शानदार वापसी की और अगले 3 सेट जीते। उन्होंने तीसरे सेट का टाईब्रेक 7-3 से और चौथे सेट का ट्राई ब्रेक 7-4 से जीता।

5वीं सीड थिएम ने विश्व के नंबर 1 खिलाड़ी और टॉप सीड स्पेन के राफेल नडाल को क्वार्टर फाइनल में हराया था और अपने अभियान को जारी रखते हुए उन्होंने ज्वेरेव को पराजित कर पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बनाई।

26 वर्षीय थिएम अपने करियर में तीसरी बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं। ज्वेरेव का यह पहला ग्रैंडस्लैम सेमीफाइनल था लेकिन वे इस बाधा को पार नहीं कर पाए। थिएम ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले पहले ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी बने हैं। थिएम इससे पहले 2018 और 2019 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में नडाल से हारे थे।

थिएम ने ज्वेरेव को पिछले वर्ष एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के सेमीफाइनल में पराजित किया था और इस बार जर्मन खिलाड़ी को उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में हरा दिया। थिएम ने इस जीत से ज्वेरेव के खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 7-2 पहुंचा दिया है।

ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी को अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के लिए जोकाविच की मजबूत चुनौती से जूझना होगा जो 8वें ऑस्ट्रेलियन ओपन और 17वें ग्रैंडस्लैम खिताब से एक कदम दूर है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS