हाथों की देखभाल के लिए ये हैं बेस्ट मैनीक्योर

हाथों की देखभाल के लिए ये हैं बेस्ट मैनीक्योर

कोमल हाथों और नेल पेंट वाले नाखूनों को कौन पसंद नहीं करता है? मैनीक्योर एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके हाथों को सुंदर बनाने में मदद करती है. मैनीक्योर आपके हाथों और आपके नाखूनों की उचित देखभाल करने के लिए सबसे उपयोगी है. मैनीक्योर त्वचा की देखभाल का एक ऐसा हिस्सा है जिसे लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. मैनीक्योर की प्रक्रिया में आपके हाथों को एक्सफोलिएट करना और मॉइस्चराइजिंग करना शामिल है. चलिए जानते हैं मैनीक्योर के प्रकारों के बारे में.

बेसिक मैनीक्योर – बेसिक मैनीक्योर आपके हाथों को आराम देने और आपके नाखूनों को एक उचित आकार देने में मदद करता है. मैनीक्योर में हाथों पर एक क्रीम लगाकर हाथों को लगभग 5 मिनट के लिए गर्म पानी के एक टब में भिगोया जाता है. इसके बाद अपने हाथों को टब से बाहर निकाला जाता है और सुखाया जाता है. इसके बाद आपके हाथों की सफाई, नाखूनों की ट्रिमिंग और आपके नाखूनों को आकार दिया जाता है. इसके बाद कोमल हाथ की मालिश की जाती है. फिर एक बेस कोट आपके नाखूनों पर लगाया जाता है, उसके बाद आपकी पसंद का नेल पेंट और एक टॉप कोट किया जाता है.


फ्रेंच मैनीक्योर – ये सबसे लोकप्रिय मैनीक्योर में से एक है. यह वास्तव में ऐसा मैनीक्योर है जो हममें से कई लोगों ने घर पर आजमाया होगा. मैनीक्योर प्रक्रिया की बात करें तो यह एक बेसिक मैनीक्योर के समान है. फ्रांसीसी मैनीक्योर में नाखूनों पर ट्रांसपेरेंट पेंट लगाकर आपके नाखून की नोक पर फिर सफ़ेद रंग का नेल पेंट लगाया जाता है. इसमें क्रीम और स्क्रब दूसरी तरह के होते हैं.

अमेरिकी मैनीक्योर – अमेरिकी मैनीक्योर भी फ्रांसीसी मैनीक्योर के समान है. अंतर यह है कि फ्रांसीसी मैनीक्योर की तुलना में अमेरिकी मैनीक्योर अधिक प्राकृतिक है. जबकि फ्रांसीसी मैनीक्योर एक गुलाबी अंडरटोन के साथ पारदर्शी नेल पेंट का उपयोग करता है, अमेरिकी मैनीक्योर एक अंडरटोन का उपयोग करता है. वास्तव में, एक अमेरिकी मैनीक्योर में नाखून का आकार भी भिन्न होता है. यह फ्रांसीसी मैनीक्योर की तुलना में सिरों पर अधिक घुमावदार है. प्रक्रिया समान है लेकिन तरीके अलग हैं.

जेल मैनीक्योर – जेल मैनीक्योर एक लंबे समय तक चलने वाला मैनीक्योर है जो हाथों को एक चमकदार रूप देता है. अपने नाखूनों को पेंट करने के लिए एक विशेष जेल नेल पेंट का उपयोग किया जाता है. प्रक्रिया अन्य मैनीक्योर की तरह होती है लेकिन इसमें जेल का इस्तेमाल होता है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS