यह हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे स्कूल, नंबर 1 की फीस जानकर उड़ जाएंगे होश

यह हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे स्कूल, नंबर 1 की फीस जानकर उड़ जाएंगे होश

5. मायो कॉलेज यह स्कूल राजस्थान के अजमेर में स्थित है। इस स्कूल में भी सिर्फ लड़के पढ़ते हैं इसीलिए इसका नाम वॉइस रेजिडेंशियल पब्लिक स्कूल रखा गया है। बता दें इसकी नींव 1875 में रखी गई थी और ऐसा कहा जाता है कि भारत का सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूल में इसका नाम शामिल है। इसकी सालाना फीस 5,14,000 रुपए है।

4. सिंधिया स्कूल


यह दुनिया का चौथा सबसे महंगा स्कूल माना जाता है। यह स्कूल ग्वालियर में है और उसकी ओपनिंग 1897 में हुई थी। इस स्कूल को खोलने वाले महाराजा का नाम माधव राय सिंधिया है। इस स्कूल के अंदर हमारे बॉलीवुड इंडस्ट्री के दबंग खान सलमान खान और भारत देश के सबसे अमीरों में जिनका नाम आता है, मुकेश अंबानी और अनुराग कश्यप ने पढ़ाई की है। इस स्कूल की सालाना फीस करीब 7,70,800 रुपए है।

3.दून वैली स्कूल

यह दुनिया का तीसरा सबसे महंगा स्कूल माना जाता है। यह दुनिया का सबसे महंगा स्कूल माना जाता है। इस स्कूल की ओपनिंग 1947 में हुई थी और इस स्कूल में सिर्फ लड़के पढ़ते हैं और इस स्कूल में देश के कई अमीर परिवारों के बच्चे भी पढते आ रहे हैं। आपको जानकर हैरानी होगी, कि राजीव गांधी और राहुल गांधी ने भी यही से पढ़ाई पूरी की थी। इस स्कूल की सालाना फीस लगभग 9,70,000 रुपए है।

2. हैरो स्कूल

यह दुनिया का दूसरा सबसे महंगा स्कूल माना जाता है। ये बोर्डिंग स्कूल 1547 में बनाया गया था और यह स्कूल UK में स्थित है। इस स्कूल की नींव एलिजाबेथ ने रखी थी, उन्होंने इस स्कूल को बनाने की स्वीकृति दी।जिसके बाद लंदन के बाहर हैरो नामक जगह पर इस स्कूल को बनाया गया। यह स्कूल आज भी बहुत मशहूर है इस स्कूल की सालाना फीस 35,52,682 रुपए है।

1. चोएट रोज़मेरी हॉल (अमरीका)

यह दुनिया का सबसे महंगा स्कूल माना जाता है। यह स्कूल 18वीं सदी में अमरीका में बना था और यह स्कूल दो स्कूलों को मिलाकर बनाया गया था और वह दो स्कूल बहुत ही मशहूर स्कूल थे। चोएट रोज़मेरी हॉल स्कूल एक उच्च श्रेणी का शैक्षिक संस्थान है। ‘माइकल डगलस’ और ‘पॉल गिमात्ति’ यह दोनों बॉलीवुड के मशहूर एक्टर है, इन दोनों ने भी इसी स्कूल से अपनी पढ़ाई खत्म की है। यह स्कूल अमेरिका में स्थित है और स्कूल की सालाना फीस 37,38,960 रुपए है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS