इन 7 स्‍टेप्‍स की हेल्‍प से आपका टूटा हुआ नाखून फिर से जुड़ जाएगा

इन 7 स्‍टेप्‍स की हेल्‍प से आपका टूटा हुआ नाखून फिर से जुड़ जाएगा

क्या आपको लंबे नाखून रखना पसंद है? लेकिन इसे मेंटेन रखना आसान नहीं है, क्योंकि थोड़ा सा ज्‍यादा लंबा होने के बाद ये टूट जाते हैं। जरा सोचिए कि आप किसी शादी या पार्टी में जाने के लिए बस निकलने ही वाली हैं लेकिन यह क्‍या अचानक से आपका कोई नाखून टूट गया! यह आपकी तरह किसी भी महिला के लिए, ब्रेकअप से भी ज्‍यादा दर्दनाक हो सकता है। क्‍योंकि नाखून को बढ़ने में तो लंबा समय लगता है, लेकिन टूटने में सिर्फ कुछ पल।

अगर हम आपसे पूछें कि नाखून टूटने पर आप क्या करती हैं? तो शायद आपका जवाब होगा कि इसे काट देती हूं। जी हां नाखून के टूट जाने पर हाथ बहुत ही बुरे दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में समरूपता बनाए रखने के लिए आप इसे और अन्य नाखूनों को ट्रिम कर देती हैं। लेकिन इतनी आसानी से हार मत मानो। अगर आप चाहती हैं, तो आप अपने टूटे हुए नाखून को कुछ ट्रिक्‍स की मदद से चिपका सकती हैं ताकि यह नेचुरल दिखें और आप मूड और हाथों की सुंदरता को खराब किए बिना अपनी पार्टी का मजा ले सकें। यहां तक कि यह ट्रिक्‍स इतने अच्‍छे हैं कि किसी को भी आपके टूटे हुए नाखून के बारे में पता ही नहीं लगेगा! आपको लग रहा होगा कैसे? तो इसके लिए, आपको इस आर्टिकल को पढ़ना होगा। तो देर किस बात की आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से ऐसे ही टूटे हुए नाखून को जोड़ने के ट्रिक्‍स के बारे में जानें।


स्‍टेप 1: सबसे पहले, अपने नाखून को बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचाए बिना आराम से नेल पॉलिश उतारें। अब अपने टूटे हुए नाखून के उस हिस्‍से का पता लगाएं, जहां से असल में नाखून टूटा है।

स्‍टेप 2: अब प्रभावित क्षेत्र को पानी से साफ करें। अगर त्वचा से फट गई है तो हिस्‍से को साफ करने और बैक्टीरिया को हटाने के लिए एक कीटाणुनाशक का इस्‍तेमाल करें। अब नाखून पर और साथ ही टूटे हुए नाखून पर पारदर्शी जेल नेल पेंट का एक कोट लगाएं। और अपने नाखूनों को जोड़ने के लिए उसे सही पोजीशन में सेट करें।

स्‍टेप 3: अब आप अपने हाथों को सिल्‍क रैप करें। अगर आप चाहें, तो इसमें टी बैग पेपर का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। अब आप अपने टूटे नाखून पर सिल्‍क लपेट कर रखें और नाखून की गोंद की मदद से अपने नाखून के ऊपर सिल्‍क रैप को चिपका दें। यह सिल्‍क रैप से आपके नाखून को अधिक टिकाऊ बनाने में हेल्‍प करेगा और जब आप अपने नाखूनों को फाइल करेंगी तो गोंद नाखून पर चिपका रहेगा।

स्‍टेप 4: अब एक्‍स्‍ट्रा सिल्‍क रैप को काटें जो आपके नाखून पर है। ऐसा करते समय सावधान रहें क्योंकि आपके नाखून अभी भी ठीक से गोंद से जुड़े हुए नहीं है और यह फिर से उखड़ सकते है।

स्‍टेप 5: अगले स्‍टेप में, आप इसे वांछित आकार देने के लिए अपना नाखून फाइल करें। लेकिन ऐसा करते समय सावधान रहें। अपने नाखूनों को धीरे से फाइल करें और उन पर कोई दबाव न दें।

स्‍टेप 6: इसके बाद अपने टूटे हुए नाखून पर जैल टॉपकोट की एक और कोट लगाएं। अगर आपके नाखून बेहद कमजोर हैं तो आप इसे डबल कोट भी कर सकते हैं। इससे बेस मजबूत होगा।

स्टेप 7: अंत में आप अपने पसंदीदा नेल कलर को लगाएं और खूबसूरत हाथ पाएं। अगर आपको लगता है कि आप सही तरीके से अपने नाखून को नहीं जोड़ पाई हैं या आपको नाखून उखड़ सकता है या नेल पेंट में दिख रहा है, तो आप कुछ नेल आर्ट ट्राई कर सकती हैं।

लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि यह टेम्‍परेरी है और टूटे हुए नाखून को परमानेंट रूप से ठीक नहीं कर सकता है। और कुछ समय बाद टूट जाएगा, लेकिन यह आपके नाखून को कुछ समय तक डल और बदसूतरी दिखने से रोक सकता है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS