दुनिया का पहला कैमरा, इसकी कीमत कौन सी थी और यह कितना बड़ा था

दुनिया का पहला कैमरा, इसकी कीमत कौन सी थी और यह कितना बड़ा था

दुनिया का पहला कैमरा इतना बड़ा था कि इसे उठाने के लिए 15 लोगों की जरूरत थी, लेकिन आज विज्ञान ने इतनी प्रगति कर ली है कि आज के कैमरे दिखाई नहीं देते हैं। अब हमारी शर्ट के बटन से छोटा कैमरा भी बाजार में उपलब्ध है, लेकिन दुनिया में पहला कैमरा क्या बनाया गया, इसका वजन कितना था और इसकी कीमत क्या थी।

दुनिया का पहला कैमरा


पूरी दुनिया में पहला कैमरा 1900 में बनाया गया था। इसे फोटोग्राफर जॉर्जेस लॉरेंस ने बनाया था। यह कैमरा एल्टन रेलवे में चलने वाली सबसे बड़ी ट्रेन की फोटो खींचने के लिए बनाया गया था। आकार 8×4.5 फीट इस कैमरे से फोटो खींची जा सकती थी। जब भी इसे फोटो खिंचवाना होता था, तो इसे चलाने के लिए 15 लोगों की जरूरत होती थी।

कीमत के लिहाज से भी यह कैमरा बहुत महंगा था, इसकी कीमत 5,000 हजार अमेरिकी डॉलर थी, यानी भारत में लगभग 3 लाख 52 हजार 542 रुपए जो उन दिनों करोड़ों माने जाते थे।

दुनिया का सबसे बड़ा कैमरा अब तक बनाया जा रहा है

आज जब हम 2019 की बात करते हैं, तो हमारे वैज्ञानिक एक ऐसा कैमरा बना रहे हैं, जो अंतरिक्ष की ऐसी तस्वीरें लेगा, जो आज तक कोई कैमरा नहीं ले सका। 2015 से चिली में इस कैमरे पर काम चल रहा है, संभवतः 2022 तक पूरा किया जाएगा। इस कैमरे में 3.2 गीगाहर्ट्ज़ पिक्सल (3200 मेगापिक्सल) का लेंस होगा। इसकी एक तस्वीर देखने के लिए, 1500 उच्च परिभाषा प्रदर्शन की आवश्यकता होगी। इस कैमरे का नाम क्रिटिकल डिसिजन 3 है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS