तीर्थन घाटी रोमांचक यात्रा के लिए प्रसिद्ध है, प्राकृतिक सुंदरता का एक विहंगम दृश्य प्राप्त करें

तीर्थन घाटी रोमांचक यात्रा के लिए प्रसिद्ध है, प्राकृतिक सुंदरता का एक विहंगम दृश्य प्राप्त करें

भारत के उत्तर में हिमालयी राज्य प्राकृतिक सुंदरता के केंद्र हैं। हरे-भरे घाटियां, शांत वातावरण, घुमावदार रास्ते सभी को आकर्षित करते हैं। वैसे तो हिमाचल प्रदेश घूमने लायक है लेकिन यहाँ की तीर्थयात्रा घाटी उन लोगों के लिए सबसे अधिक है जो यात्रा करना चाहते हैं। जगह उपयुक्त है। तीर्थन घाटी को ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। तीर्थन घाटी का नाम यहाँ पर बहने वाली तीर्थ नदी के नाम पर रखा गया है। प्राप्त किया जो बाद में हाकफदोन के ब्यास नदी लारजी किनारे में समा गया है। कई छोटे गाँव हैं जो बहुत ही अच्छे लगते हैं हनकिये जानते हैं कि यहाँ क्या किया जा सकता है।

नदी पार


यहाँ आप एक दोहन से बंधे हैं। नीचे नदी बह रही है। आपको हार्नेस की मदद से नदी को पार करना होगा। यह एक बहुत ही रोमांचक गतिविधि है। इसके नीचे बहने वाली नदी कल बहुत शानदार लगती है। इसे तभी आजमाएँ जब आप एडवेंचर स्पोर्ट्स में रुचि रखते हैं और आरामदायक हैं।

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क में ट्रेकिंग

आप यहां ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। यहाँ और वहाँ बहुत सारे आराम शिविर हैं। आप अपनी सुविधानुसार यहां रह सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।

सरोलस्कर झील

यह झील झालोरी दर्रे से 5 किमी की दूरी पर है। यह झील बहुत साफ है। यहां पुराने नागों का एक मंदिर है जो चारों ओर बहुत प्रसिद्ध है। इसके चारों ओर बांज के पेड़ हैं।

लाइव

यह एक सुंदर शहर है जो चारों ओर से पहाड़ों और पेड़ों से घिरा हुआ है। यहां आप शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं। कई छोटे गेस्ट हाउस भी हैं। यहां पर टेंट भी उपलब्ध हैं। आप अपने दोस्तों के साथ यहां कुछ समय बिता सकते हैं। हुह।

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क

कुल्लू के पास यह राष्ट्रीय उद्यान भारत के प्रमुख पार्कों में से एक है। कई विलुप्त वन्यजीव हैं जो भारत में कहीं और नहीं देखे जाते हैं। आप यहां हिम तेंदुए को भी देख सकते हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS