इन 5 राष्ट्रीय पार्क में आसानी से दिखाई देते हैं बाघ, बच्चों के साथ बनाए यहां घूमने का प्लान

इन 5 राष्ट्रीय पार्क में आसानी से दिखाई देते हैं बाघ, बच्चों के साथ बनाए यहां घूमने का प्लान

बाघ भारत राष्ट्रीय पशु है जिसे खुले में देखना कभी न भूलने वाला अहसास होता है। बाघों के लिए बनाये गये राष्ट्रीय पार्कों में आप बाघ को में देख सकते हैं। वैसे तो भारत में कई राष्ट्रीय पार्क हैं जहां बाघ हैं लेकिन कुछ पार्कों मे बाघ दिखाई देने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। अगर आप बाघ देखना चाहते हैं तो क्यों ना उस पार्क में ही जायें जहां उनके दिखाई देने की संभावना सबसे ज्यादा हो।

जिम कार्बेट नेशनल पार्क


उत्तराखंड में स्थित यह पार्क भारत में बाघ देखने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है। पार्क के सबसे नजदीकी शहर रामनगर है।अंग्रेज बाघप्रेमी जिमकॉर्बेट के नाम पर स्थित इस राष्ट्रीय पार्क में आप बाघ के साथ हाथीयों को भी देख सकते हैं।

कान्हा राष्ट्रीय पार्क

मध्यप्रदेश की सतपुड़ा की पहाड़ियों के बीच स्थित इस पार्क में आप बाघों के साथ साथ अन्य कई जीव जंतु भी देख सकते हैं।यहां भारत में बहुत कम बचे बारहसिंगाओं को भी देखा जा सकता है। यहां से निकटतम रेलवे स्टेशन जबलपुर और निकटतम हवाईअड्डा नागपुर है।

रणथम्भौर राष्ट्रीय पार्क

बाघ परियोजना के अंतर्गत दिल्ली मुम्बई रेललाईन पर राजस्थान के सवाईमाधोपुर में यह पार्क लगभग चार सौ वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।यहां गणेशजी का प्राचीन मंदिर भी है।रणथंभौर की बाघिन मछली पूरी दुनिया में प्रसिद्ध थी।

तडोबा

अंधारी: यह पार्क महाराष्ट्र के चन्द्रपुर जिले में स्थित है।यहां आप को कई अन्य जीव जंतु भी दिखाई दे चाहेंगे जिनमें जंगली कुत्ते प्रमुख हैं।

बांधवगढ राष्ट्रीय पार्क

मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में स्थित बांधवगढ राष्ट्रीय पार्क लगभग साढ़े चार सौ वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।साल,तेन्दू और अर्जुन के पेड़ों से घिरे इस राष्ट्रीय पार्क में कई प्रजाति के वन्यजीव रहते हैं। नजदीकी बड़े शहर जबलपुर और खजुराहो हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS