मसूर की दाल में छिपा है आपके चेहरे की खूबसूरती का राज, बढ़ती उम्र को दे सकती हैं मात

मसूर की दाल में छिपा है आपके चेहरे की खूबसूरती का राज, बढ़ती उम्र को दे सकती हैं मात

हर घर की रसोई में मसूर की दाल जरूर होती है। खाने में टेस्टी होने के साथ ही यह बहुत सारे पोषक तत्वों से भी भरपूर रहती है। आपको पता है मसूर की दाल का सेवन करने से दिन भर का 25 प्रतिशत फाइबर और 35 प्रतिशत आयरन मिलता है। खाने में मसूर की दाल जितना फायदा करती है तो जरा सोचिए अगर चेहरे पर इसका इस्तेमाल किया जाए तो ये कितना असर करेगी। आइए जानें मसूर की दाल को चेहरे पर इस्तेमाल करने पर कितना फायदा होगा।

बेस्ट एंटी एंजिंग मसूर की दाल चेहरे के लिए बेस्ट एंटी एंजिंग का काम करती है। चेहरे पर सीधे इसका इस्तेमाल करने से यह सेल्स को और टीशू डैमेज की प्रक्रिया को धीमा करती है। इसके साथ ही यह फ्री रैडिकल्स को भी खत्म करती है। आइए जानें कैसे करें मसूर की दाल का प्रयोग।


दाल, शहद और हल्दी मसूर दाल के पिसे हुए पाउडर को शहद और हल्दी पाउडर के साथ मिलाकर स्क्रब जैसा बना लें। इसमें थोड़ा पानी मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स भी हटते हैं और त्वचा निखर जाती है।

दाल का पाउडर और अंडा दो चम्मच मसूर दाल के पाउडर में एक अंडे की सफेदी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें दो बूंद नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध मिलाकर रोज चेहरे पर लगाएं। सूखने पर छुड़ा लें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। चेहरे पर निखार जल्दी ही दिखना शुरू हो जाएगा।

दाल और दूध का फेस पैक पूरी रात मसूर की दाल को कच्चे दूध में भिगाोकर सुबह पीस लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर निखार का यह एक अचूक नुस्खा है। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से गाढ़ी रंगत को भी हल्का किया जा सकता है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS