अहमदाबाद-मुंबई के बीच नए साल में दौड़ेगी पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस, यार्ड में अक्टूबर से ही खड़ी है तैयार

अहमदाबाद-मुंबई के बीच नए साल में दौड़ेगी पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस, यार्ड में अक्टूबर से ही खड़ी है तैयार

अहमदाबाद-मुंबई के बीच पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस नए साल की शुरूआत में दौड़ने लगेगी। इसे नवंबर 2019 में ही पहले सप्ताह से ही चलाया जाना था। मगर, किन्हीं कारणों से स्थगित होने की वजह से यह ट्रेन अक्टूबर से ही यार्ड में खड़ी रही। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड ट्रैवल कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) से जुड़े अधिकारी ने बताया कि अब यह 17 जनवरी से चलाई जाएगी।

यह ट्रेन एक सप्ताह में छह दिन चलेगी


इस तेजस ट्रेन को पूरी तरह से कार्पोरेट लुक दिया गया है। इसके लिए एयर होस्टेस की तरह ही प्रशिक्षित रेल होस्टेस भी नियुक्त की गई हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि यह ट्रेन छह से साढ़े छह घंटे में मुंबई की दूरी तय करेगी। यह ट्रेन अहमदाबाद से चलने के बाद नड़ियाद, वड़ोदरा, भरुच, सूरत, वापी बोरीवली औरप मुंबई सेंट्रल सहित कुल 8 स्टेशनों पर रुकेगी।

इसका किराया डेढ़-दो गुना ज्यादा होगा

इस ट्रेन में कुल 10 कोच होंगे। इनमें एक एक्जीक्यूटिव और शेष 9 एसी चेयरकार कोच होंगे। इस ट्रेन का किराया डायनामिक तौर पर होगा, इसलिए अन्य ट्रेन की तुलना में इसका किराया डेढ़-दो गुना ज्यादा होगा।

 

चद्दर की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी

टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट अथवा मोबाइल एप से प्राप्त किए जा सकेंगे। करेंट बुकिंग की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन पर एक खिड़की की सुविधा भी होगी। एसी के कारण ठंड होने से बच्चे, बूढे अशक्त लोगों के लिए चद्दर की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

 

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS