हाथों की स्किन फटने से हैं परेशान तो करें यह उपाय

हाथों की स्किन फटने से हैं परेशान तो करें यह उपाय

चेहरे की त्वचा की उचित देखभाल के साथ शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा की देखभाल करना भी उतना ही आवश्यक होता है, क्योंकि हमारी सुंदरता में निखार लाने में ये अंग महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। हम यहां बात कर रहे हैं हाथों की सुंदरता की जो हमारे बाहरी आवरण का अहम हिस्सा माना जाता है। अक्सर देखा जाता है कि मौसम के अचानक बदलने से या फिर पानी में लगातार काम करते रहने से हमारे हाथ रूखे और बेजान हो जाते हैं जिससे वहां की त्वचा फटने लगती है। यह समस्या लगभग हर मौसम में देखने को मिलती है। यदि इस तरह से होने वाली हाथों की समस्या की अनदेखी की जाये तो यह आगे चलकर काफी भयानक रूप भी ले सकती है। हाथों के फटने की इस समस्या को दूर करने के लि‍ए अच्‍छी कि‍स्‍म की मॉइस्चराइजर क्रीम का उपयोग रोज काम के खत्म करने के बाद करना चाहिये।

दिन में कई बार हाथों धोने से त्वचा रूखी हो जाती है। उनमें खुरदुरापन आने के साथ त्वचा फटने लगती है। हाथों की सही देखरेख ना होने पर ये अपनी चमक भी खोने लगते हैं। हाथों की इसी समस्या को सुलझाने के लिये हम लाये हैं कुछ ऐसा उपचार जो आपकी समस्या का निदान करने के साथ उन्हें खूबसूरत बनाने में मदद कर सकते हैं। जानें हाथों के खूबसूरती के बनाया रखने के कुछ आसान तरीके..\


• फटे हुए हाथों को नरम मुलायम और सुंदर बनाने के लिए आप मॉश्‍चराइजर का उपयोग नियमित रूप से करें। मॉश्चराइजर लगाने से आपके हाथों का रूखापन व फटी हुई त्वचा को नमी मिलेगी और जल्द ही वो ठीक हो जायेंगे।

• हाथों पर रसायनिक तत्वों से बने उत्पादों की जगह प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें। हर्बल साबुन, बादाम सोप, एलोवेरा या ऑलिव ऑयल से मिलकर बने पदार्थ की मात्रा वाले प्रोडक्ट हों। जिससे हाथों पर नमी बनी रहेगी और हाथ रूखे होने से भी बचेंगे।

• रात को सोते समय कोई अच्छी वैराइटी का लोशन लगाकर सोयें। इससे आपके हाथ रफ होने के साथ फटने से बच जाएंगे। दिन में कम से कम दो बार मॉश्चराइजर क्रीम अपने हाथों पर जरूर लगाएं।

• कपड़े और बर्तन धोने से हाथों की नमी चली जाती है। जो बाद में हाथ के फटने का कारण भी बनते है। इस स्थिति से बचने के लिये आप हाथों में ऐक्सफोलिएट और मॉश्चराइजर का उपयोग नियमित रूप से रोज करें।

• नीबू के साथ ग्लिसरीन और गुलाबजल को मिलाकर एक पैक तैयार करें फिर इसे फ्रिज में रख लें। जब भी की पानी वाला काम करें इस घर पर बने लोशन को बाद में लगा लें और हाथों की समाज भी करें आपके हाथ संदर मुलायाम और खूबसूरत बन जायेंगे।

• हाथों को धोने के लिए नमी युक्त साबुन का उपयोग करें जिससे आपके हाथ रुखे व फटेंगे नहीं। बाजार में आपको इस प्रकार का साबुन असानी से उपलब्ध हो जायेगा। साबुन लेने से पहले देख लें कि इसमें ऑलिव ऑयल टी ट्री ऑयल मिला हुआ है या नहीं।

• हथेलि‍यों के खुरदुरेपन को दूर करने के लि‍ए सि‍रका का उपयोग करें। हाथों में सिरका लगा लेने के बाद हल्के गुनगुने पानी हाथों को थोड़ी देर के लिये डुबा कर रखें फिर किसी सॉफ्ट ब्रश की सहायता से हल्‍के-हल्‍के से रगड़ें। इसके बाद हाथों को अच्छी तरह से साफ करके उसे सॉफ्ट कपड़े से पोछ लें और क्रीम लगा लें।

• शरीर के रूखेपन को दूर करने के लिये आप दिन भर में आठ से दस गिलास पानी पिएं। इससे त्वचा को नमी मिलेगी और हाथों की फटने की समस्या दूर होगी।

 

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS