पाकिस्तान और चीन समेत दुनिया के 84 देशों में लगी हैं महात्मा गांधी की प्रतिमाएं

पाकिस्तान और चीन समेत दुनिया के 84 देशों में लगी हैं महात्मा गांधी की प्रतिमाएं

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रशंसक हिंदुस्तान में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में हैं। महात्मा गांधी ऐसे विरले महापुरुष हैं जिनकी पाकिस्तान, चीन, ब्रिटेन, अमरीका और जर्मनी से लेकर अनेक अफ्रीकी देशों सहित 84 देशों में 110 से अधिक मूíतयां लगी हुई हैं। विदेश मंत्रलय की वैबसाइट पर जारी आंकड़ों के अनुसार, अमरीका में बापू की 8 मुर्तिया हैं जबकि जर्मनी में ब्रिमेन शहर सहित उनकी 11 प्रतिमाएं उस देश में स्थापित हैं। बापू की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रूस और कम्युनिस्ट देश चीन तक में उनकी मूíतयां स्थापित हैं। स्पेन के बुर्गस शहर में महात्मा गांधी की प्रतिमा लगाई गई है जहां वह इसे अपने प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में प्रचारित करता है।

ब्रिटेन के लिसैस्टर में महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित है। वहीं अमरीका के वाशिंगटन के बेलेवुए में बापू की आदमकद प्रतिमा स्थापित है। इस वर्ष देश दुनिया महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रही है। द. अफ्रीका में महात्मा गांधी की 3 प्रतिमाएं स्थापित हैं जहां बापू ने सबसे पहले सत्याग्रह का प्रयोग किया था।
श्रीलंका के जाफना क्षेत्र में बापू की प्रतिमा है। यह इलाका कभी छापामार संगठन लिट्टे का गढ़ रहा था। कनाडा में ओंटारियो सहित विभिन्न शहरों में बापू की 3 प्रतिमाएं है, जबकि इटली, अज्रेंटीना, ब्राजील और आस्ट्रेलिया में महात्मा गांधी की 2-2 प्रतिमाएं स्थापित हैं। इसके अतिरिक्त रूस के मास्को और स्विट्जरलैंड के जेनेवा में बापू आज भी सत्य, अंिहंसा के प्रतीक बने हुए हैं।


Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS