सर्दियों में भी स्किन ग्लो करेगी, सही मॉइश्चराइजर चुनें

सर्दियों में भी स्किन ग्लो करेगी, सही मॉइश्चराइजर चुनें

दिवाली (Diwali) आने में बस कुछ ही दिन काफी हैं. इसके बाद से ही सर्दियों की शुरुआत हो जाएगी. सर्दियों का मौसम वैसे तो काफी खुशनुमा और रोमांटिक होता है लेकिन आपकी स्किन के लिए काफी सेंसिटिव भी होता है. इस मौसम में त्वचा अपनी कुदरती नमी खोने लगती है. ऐसे में त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए सही मॉइस्चारइजर का चुनाव बेहद जरूरी है. इससे आपकी त्वचा की चमक तो बरकरार रहती ही है साथ ही आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी अच्छा रहता है. लेकिन मॉइस्चारइजर का चुनाव करने से पहले अपना स्किन टाइप जान लेना चाहिए ताकि कोई मॉइस्चारइजर आपकी त्वचा के लिए नुकसानदेह न साबित हो. आइए जानते हैं कि आपकी स्किन के हिसाब से कौन सा मॉइस्चारइजर रहेगा बेहतर..

रूखी त्वचा:
क्या आपकी स्किन हमेशा ड्राई फील होता है? या चेहरा धोने के बाद स्किन खिंची-खिंची महसूस होती है? तो इसका मतलब है कि आपकी त्वचा रूखी है. ऐसे स्किन टाइप के लिए थोड़े गाढ़े मॉइस्चराइजर का चुनाव करना उचित रहता है. लेकिन मॉइस्चराइजर खरीदने से पहले इसका स्किन टेस्ट जरूर कर लें और ये चेक करना न भूलें कि लगाने पर यह त्वचा में अच्छे से समाहित हो जा रहा है या नहीं.


मिश्रित त्वचा:
क्या आपके माथे, ठुड्डी और नाक पर पसीने की बूंदें चमकती रहती हैं लेकिन गाल एकदम ड्राई रहते हैं. तो आपकी मिश्रित त्वचा है. इस त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर चुन पाना काफी मुश्किल काम है क्योंकि बाजार में ऐसा कोई मॉइस्चराइजर उपबल्ध नहीं है. इसलिए आप तैलीय और ड्राई स्किन के मॉइस्चराइजर को मिलाकर लगाएं तो बेहतर होगा.

तैलीय त्वचा:
तैलीय त्वचा की पहचान बेहद आसान है. जब आप चेहरा पानी से धोते हैं तो कुछ देर बाद चेहरे पर चिपचिपापन और पोर्स (रोम छिद्र) दिखने लगते हैं. ईस्व स्किन टाइप के लिए वॉटर बेस्ड या जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर उचित रहता है. अगर इसमें विटामिन E की मात्रा हो तो यह सोने पर सुहागे जैसा है.

सामान्य त्वचा:
अगर आपकी त्वचा सामान्य है तो आप बेहद लकी हैं. आपको मॉइस्चराइजर का चुनाव करने के लिए घंटों दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है. आप बाजार में मिलने वाले कई मॉइस्चराइजर को आजमा सकते हैं. लेकिन इसे खरीदने से पहले एकबार स्किन टेस्ट जरूर कर लें और एक्सपायरी डेट और कंपोनेंट भी चेक कर लें.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS