सेंसेक्स 300 अंकों की गिरावट के साथ खुला, शेयर बाजार में गिरावट के साथ

सेंसेक्स 300 अंकों की गिरावट के साथ खुला, शेयर बाजार में गिरावट के साथ

एशियाई बाजारों से मिले-जुले संकतों के बीच शेयर बाजार में आज शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में गिरावट देखने को मिल रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 301.38 अंक गिरकर 37,010.15 पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 105 प्वाइंट गिरकर 10,924.30 का निचला स्तर छुआ।

हालांकि10 बजकर 50 मिनट पर भी सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर ही कारोबार करते दिखे।अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर पर कोई साफ संकेत न मिलने की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्थ पर चिंता बरकरार है, जिसकी वजह से एशियाई बाजारों का रुख मिला-जुला रहा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह चाहते हैं कि विवाद जल्द खत्म हो और चीन के साथ कोई व्यापारिक करार हो।


शुरुआती कारोबार में 20 पैसे लुढ़का रुपया

घरेलू शेयर बाजारों की सतर्क शुरुआत और कच्चे तेलों में तेजी के कारण शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 20 पैसे लुढ़ककर 71.47 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। बुधवार को रुपया 71.27 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस के अवकाश के कारण अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार बंद रहा था। कारोबारियों ने कहा कि घरेलू बाजारों के नरमी में खुलने, कच्चा तेल में तेजी आने तथा अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के मजबूत होने से घरेलू मुद्रा पर दबाव रहा है। हालांकि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की लिवाली से रुपये को कुछ समर्थन मिला। शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को एफपीआई ने 1,614.63 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की। ब्रेंट क्रूड का वायदा 0.94 प्रतिशत की तेजी के साथ 58.78 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा है। सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में करीब 250 अंक की गिरावट में रहा।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS