सऊदी अरामको ने रचा इतिहास, 2000 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

सऊदी अरामको ने रचा इतिहास, 2000 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

सऊदी की सरकारी पेट्रोलिमय कंपनी सऊदी अरामको ने नया इतिहास रचा है। रिकार्ड आईपीओ के बाद अरामको शेयर बाजार में कारोबार के दूसरे ही दिन बृहस्पतिवार को दो हजार अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण वाली दुनिया की पहली सूचीबद्ध कंपनी बन गई है। इस मामले में उसने ऐपल और अलीबाबा जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है।

अरामको को पहले ही दुनिया की सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनी होने का श्रेय हासिल है। दूसरे स्थान पर अमेरिका की कंपनी ऐपल है जिसका बाजार पूंजीकरण 1,190 अरब डॉलर है। बृहस्पतिवार को रियाद के तदावुल शेयर बाजार में कारोबार की समाप्ति से तीन घंटे पहले कंपनी का शेयर 38.60 रियाल यानी 10.29 डॉलर पर चल रहा था। अरामको ने आईपीओ की दर 32 रियाल यानी 8.53 डॉलर प्रति शेयर तय की थी और प्राथमिक बाजार में शेयर बेच कर 25.6 अरब डॉलर जुटाए। इस आईपीओ ने 2014 में अलीबाबा द्वारा 25 अरब डॉलर जुटाने के आईपीओ के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।


सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान की महत्वाकांक्षी योजना अर्थव्यवस्था को कच्चा तेल पर निर्भरता से उबारना है। इसके तहत अरामको की 1.5 फीसदी हिस्सेदारी यानी तीन अरब शेयरों को बेचने की पेशकश की गई थी। बुधवार को शेयर बाजार में पहले दिन के कारोबार में कंपनी का शेयर 10 फीसदी उछलकर 35.2 रियाल यानी 9.39 डॉलर पर बंद हुआ था। कंपनी के शेयर में उतार-चढ़ाव के लिए 10 फीसदी की अधिकतम सीमा लगाई गई है। व्यक्तिगत निवेशक के रूप में अरामको के शेयर सिर्फ सऊदी अरब के निवेशक ही खरीद सकते हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS