चीन के विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर

चीन के विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने परस्पर हितों के मुद्दों के अलावा क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की.

विदित हो कि जयशंकर चीन के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान वह संस्कृति और दोनों देशों के लोगों के बीच संपर्क के मुद्दे पर एचएलएम (उच्च स्तरीय तंत्र) की दूसरी बैठक में भाग लेंगे. उन्होंने कहा कि चीन के भारत के साथ संबंधों का वैश्विक राजनीति में एक अलग स्थान है. विदेशमंत्री बनने के बाद जयशंकर की यह पहला चीनी दौरा है.


विदेश मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच होने वाले अनौपचारिक शिखर सम्मेलन की तैयारियाें को भी अंतिम रूप देंगे. जयशंकर ने दोहराया कि वुहान में पिछले साल हुए शिखर सम्मेलन में दोनों नेताओं ने अपने -अपने विचार विचार साझा किए थे. इससे पहले बैंकॉक में आसियन सम्मेलन से इतर दोनों नेताओं ने भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय संबंधों के मजबूत करने पर चर्चा हुई थी.

अपने चीनी समकक्ष से मिलने के बाद जयशंकर ने चीन के उपराष्ट्रपति वांग चिशान से भी मुलाकात की. यह मुलाकात इसलिए अहम है कि जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने शाह महमूद कुरैशी ने चीन का दौरा किया था.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS