2000 रुपए के नोट को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक का बड़ा फैसला

2000 रुपए के नोट को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक का बड़ा फैसला

मोदी सरकार द्वारा देशभर में नए नोट शुरू किये गए. जिसमें 2000 रुपए का बड़ा नोट भी शामिल है. लेकिन अब रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने 2000 रुपए के नोट को लेकर बड़ा फैसला किया है. जो की एसबीआई एटीएम ग्राहकों के लिए जरूरी सूचना है. जिसके बारे में आपको जान लेना बेहद जरूरी है. दरअसल, अब SBI के एटीएम से 2000 रुपए का नोट नहीं निकाल पाएंगे.

RBI के फैसले के बाद अब एसबीआई ग्राहक एटीएम से 2000 के नोट नहीं निकाल पाएंगे. भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के संकेत के बाद, SBI ने अपने एटीएम से बड़े नोट कैसेट निकालने शुरू कर दिए हैं. इस फैसले के बाद से कई जिलों के लगभग सभी एटीएम से बड़े नोट कैसेट हटा दिए गए हैं. इसके अलावा 500 रुपए के नोट कैसेट को भी हटाने की तैयारी की जा रही है.


एटीएम से बड़े नोट कैसेट हटाने के पीछे का कारण छोटे नोटों को बढ़ावा देना है. जिसके बाद एटीएम में केवल 100 और 200 रुपए के नोट ही रहेंगे. स्टेट बैंक ऑफ़ उन्नाव के प्रबंधक ने बताया की तकरीबन १ साल से SBI के एटीएम में 2000 रुपए के नोट नहीं चल रहे हैं. इसके अलावा अब एटीएम मशीनों में रखे २ हजार के नोट के कैसेट को हटाने का काम किया जा रहा है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS