भारतीय रिजर्व बैंक ने 5 वीं बार रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने 5 वीं बार रेपो रेट 0.25 फीसदी घटाया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आज मौद्रिक नीति समीक्षा के दौरान रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत कटौती की है। आरबीआई के इस फैसले के साथ अब रेपो रेट 5.40 फीसदी से घटकर 5.15 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 4.90 फीसदी हो गया है।] इससे घर, कार और व्यक्तिगत लोन सहित सभी प्रकार के लोन सस्ते हो जाएंगे। छह सदस्यीय एमपीसी की बैठक की रूपरेखा आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने की। बता दें कि वर्तमान में आरबीआई बैंकों को 5.40 फीसदी की दर पर ब्याज देता है।

बैठक की प्रमुख बातें


रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में वृद्धि दर का अनुमान 6.9 प्रति से छकर 6.1 प्रतिशत किया।
RBI ने कहा कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सरकार के प्रोत्साहन के उपायों से निजी क्षेत्र में खपत बढ़ेगी साथ ही निजी निवेश बढ़ाने में मदद मिलेगी। रिजर्व बैंक ने कहा कि मौद्रिक नीति में कटौती का लाभ आगे ग्राहकों तक पहुंचाने का काम आधा-अधूरा है।
सीआरआर (सीआरआर) 4 प्रतिशत पर स्थिर है।
RBI गवर्नर ने कहा कि अगस्त-सितंबर में संक्रमण की कई समस्या नहीं है।
मौद्रिक नीति के सभी सदस्यों ने रेपो रेट में कटौती के पक्ष में वोट किया था। चेटन बेचने, पमी दुआ, माइकल देबोव्रत पात्रा, श्री बिभु प्रसाद कानूनगो और शक्तिकांत दास ने 25 बेसिस अंक की कटौती के पक्ष में वोट किया था। वहीं, रवींद्र एच। ढोलकिया ने 40 बेसिस अंक की कटौती के पक्ष में वोट किया था। 100 बेसिस एक 1 प्रति के बराबर होता है।

सस्ता होगा लोन
रेपो टैग में कटौती के साथ ही बैंक भी अब कम ब्याज दर पर होम लोन, कार लोन सहित अन्य लोन ऑफर कर रहे हैं। आरबीआई के इस फैसले का फायदा उन लोगों को मिलेगा जिनके घर या औटो लोन की ईएमआई चल रही है। दरअसल, आरबीआई के रेपो रेट में कटौती के बाद बैंकों पर ब्यालज दर कम करने का दबाव बनगा। इससे लोगों को लोन सस्ता में मिल जाएगा। यहां बता दें कि इस बार रेपो रेट में कटौती का ग्राहकों को तुरंत फायदा मिलने की उम्मीद है। दरअसल, आरबीआई ने सभी बैंकों को होम लोन, पर्सनल लोन और एमएसएमई सेक्टर को सभी नए फ्लोटिंग रेट वाले लोन को रेपो दर सहित बाहरी मानकों से जोड़ने का निर्देश दिया है। इससे रेपो रेट में कटौती का लाभ कर्ज लेने वाले उपभोक्ताओं को जल्द पहुंच संभव होगा।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS