आज़म की माफी पर बोलीं रमा देवी- आपकी आदत जरूरत से ज्यादा बिगड़ी

आज़म की माफी पर बोलीं रमा देवी- आपकी आदत जरूरत से ज्यादा बिगड़ी

आजम की माफी पर नाखुशी जाहिर करते हुए रमा देवी ने कहा कि “इनका ऐसा ही रवैया रहता है”. उन्होंने यह भी कहा की , ‘आजम खान ने पहली बार ऐसा नहीं बोला. ये उनकी आदत में शुमार है. वो हद से ज्यादा अभद्र हैं.’

लोकसभा में पीठासीन महिला सांसद रमा देवी के खिलाफ असंसदीय कमेंट करने पर समाजवादी पार्टी से पहली बार सांसद बने आज़म खान ने माफी तो मांग ली, लेकिन रमा देवी ने उन्हें माफ नहीं किया है. सोमवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही स्पीकर ओम बिड़ला ने आजम खान का नाम लिया था . जैसे ही आजम माफी मांगने के लिए उठे और रमा देवी का नाम लिया, उस समय रमा देवी को गुस्सा आ गया था और उन्होंने आजम से कहा- ‘खबरदार’. ऐसे में अखिलेश यादव कुछ कहने के लिए उठे ही थे कि रमा देवी ने उनसे कहा आप उनका बचाव क्यों कर रहे हैं. आप ऐसा न करें.


आजम की माफी पर नाखुशी जाहिर करते हुए रमा देवी ने कहा कि इनका ऐसा ही रवैया रहता है. उन्होंने कहा, ‘आजम खान ने पहली बार ऐसा नहीं बोला. ये उनकी आदत में शुमार है. वो हद से ज्यादा अभद्र हैं. सदन में उन्होंने मेरे लिए जो बोला, उससे पूरे हिंदुस्तान को तकलीफ पहुंची है, क्योंकि यह बाहर भी ऐसा ही बोलते रहे हैं. आजम को अपनी आदत सुधारनी होगी.’रमा देवी ने कहा कि आजम खान की आदत सुधरनी चाहिए, ऐसा नहीं है कि उनकी जो मर्जी हो वो बोल दें, वे इस तरह के बयान सुनने के लिए यहां नहीं आईं हैं. इसके बाद रमा देवी ने कहा, ‘मैं सदन की वरिष्ठ सांसद हूं. मैं संघर्ष से उठकर, लोगों की आवाज बनकर यहां आई हूं. इस तरह का व्यवहार हमें बर्दाश्त नहीं है. फिर भी स्पीकर जो आदेश देंगे, उसका पालन करूंगी’.

आजम ने क्या कहा था
25 जुलाई को लोकसभा में तीन तलाक पर बहस के दौरान बीजेपी सांसद रमा देवी सदन की अध्यक्षता कर रही थीं, इसी दौरान आजम खान ने विवादास्पद टिप्पणी की थी. इसे पूरे वाकये को लोकसभा के रिकॉर्ड से हटा दिया गया. लिहाजा हम यहां वो बयान नहीं लिख सकते. आजम खान की इस टिप्पणी के बाद सदन के अंदर और बाहर जमकर हंगामा हुआ था. बीजेपी समेत कई पार्टियों के सांसदों ने आजम खान के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी. स्पीकर ने शुक्रवार को इस मुद्दे पर कई दलों के नेताओं के साथ बैठक की थी. इस बैठक में सहमति बनी थी कि आजम खान को शिवहर सांसद रमा देवी से माफी मांगने को कहा जाए.
सदन की कार्यवाही शुरू होते ही आजम खान ने लोकसभा स्पीकर को संबोधित करते हुए कहा- ‘मेरी मैडम चेयर के प्रति ऐसी कोई भावना न थी और न हो सकती है. मेरे भाषण और आचरण को सारा सदन जानता है. इसके बावजूद भी चेयर को ऐसा लगता है कि मुझसे कोई गलती हुई है, तो मैं उसके लिए क्षमा चाहता हूं.’

आजम खान की माफी के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने मामले को खत्म करते हुए सभी सांसदों को नसीहत दी. उन्होंने कहा कि यह सदन सभी का है और सभी के सहयोग से चलता है. सदस्यों को ऐसी भाषा से दूर रहना चाहिए, ताकि सदन की गरिमा को नुकसान न पहुंचे.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS