राम माधव ने शेयर की नरेंद्र मोदी की पुरानी तस्वीर, बोले- वादा पूरा किया

राम माधव ने शेयर की नरेंद्र मोदी की पुरानी तस्वीर, बोले- वादा पूरा किया

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के एक खंड को छोड़ कर बाकी को खत्म कर दिया गया है। काफी समय से चर्चा का विषय रहे जम्मू-कश्मीर के आर्टिकल 370 को मोदी सरकार ने खत्म कर दिया और जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया। राज्यसभा में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने 370 के खंड ए को छोड़कर बाकी सभी खंडों को समाप्त करने का ऐलान किया गया है। इसी के साथ जम्मू-कश्मीर राज्य को केंन्द्र शासित प्रदेश में तब्दील कर दिया है, जिसके पास विधानसभा होगा। वहीं लद्दाख को भी केंद्र शासित प्रदेश बनाने का ऐलान किया गया है, जिसके पास विधानसभा नहीं होगा। अमित शाह के इस ऐलान के बाद से सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी की एक पुरानी तस्वीर वायरल होने लगी। अमित शाह द्वारा संसद में आर्टिकल 370 को हटाने की घोषणा के तुरंत बाद बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने ट्विट पर पीएम मोदी की एक पुरानी फोटो शेयर की।

राम माधव ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक फोटो ट्वीट किया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिख रहे हैं और उनके पीछे आर्टिकल 370 का जिक्र दिख रहा है। राम माधव ने इस फोटो के साथ एक कैप्शन लिखा है- वादा पूरा। इस फोटो में नरेंद्र मोदी काफी युवा दिख रहे हैं। यह फोटो उस वक्त की लग रही है, जब नरेंद्र मोदी एक मंच पर बैठे हैं। उनके पीछे एक पोस्टर दिख रहा है, जिसमें लिखा है- 370 हटाओ, आतंकवाद मिटाओ और देश बचाओ।’


इससे पहले राम माधव ने आर्टिकल 370 हटाए जाने पर एक और ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने कहा कि आज का दिन गौरवशाली है। उन्होंने ट्वीट किया- ‘गौरवशाली दिन है। आखिरकार डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी समेत हजारों शहीदों की भारत में जम्मू-कश्मीर के पूर्ण विलय की इच्छा का सम्मान हुआ और पूरे देश की सात दशक पुरानी मांग हमारी आंखों के सामने पूरी हुई। क्या कभी ऐसा सोचा था?’।

बता दें कि राज्यसभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने आज यानी सोमवार को ऐलान किया कि अब अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर में लागू नहीं होगा। जानें इस फैसले के बाद क्या-क्या होगा…

1- आर्टिकल 370 हटाने का संकल्प, सिर्फ खंड एक लागू रहेगा
गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को राज्यसभा में एक संकल्प पेश किया जिसमें कहा गया है कि संविधान के अनुच्छेद 370 के सभी खंड जम्मू कश्मीर में लागू नहीं होंगे। गृह मंत्री ने कहा, ‘राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे।’ इससे पहले सोमवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की एक घंटे लंबी बैठक चली। समझा जाता है कि इस बैठक में शीर्ष नेतृत्व ने जम्मू-कश्मीर से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

2- जम्मू-कश्मीर के दो टुकड़े होंगे
केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में जम्मू एवं कश्मीर के पुनर्गठन का संकल्प पेश किया। इस विधेयक के अनुसार, जम्मू एवं कश्मीर को दो हिस्सों में बांट दिया जाएगा। इसमें जम्मू कश्मीर एक केंद्र शासित प्रदेश रहेगा, वहीं लद्दाख दूसरा केंद्र शासित प्रदेश होगा।

3- लद्दाख अलग केंद्र शासित प्रदेश होगा, लेकिन विधानसभा नहीं होगी
अमित शाह ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर में विधानसभा होगी लेकिन लद्दाख में विधानसभा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यह कदम सीमा पार आतंकवाद के लगातार खतरे को देखते हुए उठाया गया है।

4- जम्मू-कश्मीर विधानसभा के साथ केंद्र शासित प्रदेश होगा
केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में जम्मू एवं कश्मीर के पुनर्गठन का जो संकल्प पेश किया है उसके अनुसार, जम्मू कश्मीर भी एक केंद्र शासित प्रदेश होगा। हालांकि, वहां विधानसभा होगी।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS