फुटपाथ पर जूते बेचने वाले राम आसरे की बेटी वर्ल्ड पुलिस गेम्स में दौड़ेगी

फुटपाथ पर जूते बेचने वाले राम आसरे की बेटी वर्ल्ड पुलिस गेम्स में दौड़ेगी

प्रतापगढ़ के दहिलामऊ में फुटपाथ पर जूते-चप्पल की दुकान चलाने वाले राम आसरे की बेटी खुशबू चीन के चेंगडू शहर में दौड़ लगाएगी। चेंगडू में आठ से 18 अगस्त तक वर्ल्ड पुलिस एण्ड फायर गेम्स का आयोजन किया जा रहा है।

खुशबू ने इसी साल दिल्ली में हुई अखिल भारतीय पुलिस एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कमाल का प्रदर्शन करते हुए 1500 मीटर और 3000 मीटर स्टीपलचेज का स्वर्ण पदक जीता था। इसी गोल्डेन डबल का इनाम उन्हें भारतीय पुलिस टीम में चयन के रूप में मिला है। इसमें दुनिया भर की पुलिस के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। खुशबू इस बार वर्ल्ड पुलिस गेम्स में हिस्सा लेने वाली उत्तर प्रदेश की पहली महिला एथलीट हैं। वह पांच स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगी।


छह साल पहले राम आसरे ने अपनी बेटी खुशबू को लखनऊ स्पोर्ट्स हॉस्टल में सिर्फ इसलिए भर्ती कराया था कि उसे भरपेट भोजन मिलेगा। पढ़ाई-लिखाई मुफ्त में होगी। पर राम आसरे की आठ बेटियों में पांचवें नम्बर की खुशबू ऐसा कमाल कर दिखाया कि वह न सिर्फ राष्ट्रीय स्तर की चैंपियन एथलीट बनी बल्कि पिछले सालसशस्त्र सेवा बल में सिपाही की नौकरी भी हासिल की।

खुशबू की धावकी हॉस्टल की कोच बिमला सिंह की देखरेख में परवान चढ़ी। वह कई मर्तबा जूनियर राष्ट्रीय चैंपियन रहीं। विजयवाड़ा जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में उन्होंने नए कीर्तिमान के साथ 3000 मीटर स्टीपल चेज का स्वर्ण पदक जीता। यहीं खुशबू ने कई राष्ट्रीय स्तर व अखिल भारतीय स्तर की क्रासकंट्री दौड़ और मैराथन दौड़ भी जीतीं। वह इसी साल जारी जूनियर राष्ट्रीय रैंकिंग में 3000 मीटर स्टीपलचेज में देश की नम्बर एक धाविका बनी थीं।

खुशबू ने बताया किमेरा सपना देश के लिए एशियाई खेल और ओलंपिक में पदक जीतना है। अब नौकरी मिल गई है। ऐसे में अपनी खुराक और किट पर पैसा खर्च कर सकती है। अब वह पहले से ज्यादा दमखम के साथ ट्रेनिंग करती है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS