राजस्थान के पानी ने मध्यप्रदेश का बढ़ाया संकट

राजस्थान के पानी ने मध्यप्रदेश का बढ़ाया संकट

दोनों जिलों के प्रशासन ने गांवों में मुनादी करा कर लोगों को खतरे के प्रति आगाह किया है।राजस्थान के कोटा बैराज से पानी छोड़े जाने के कारण मध्यप्रदेश के चंबल नदी से सटे भिंड और मुरैना जिले के करीब एक सैंकड़ा से भी ज्यादा गांवों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। दोनों जिलों के प्रशासन ने गांवों में मुनादी करा कर लोगों को खतरे के प्रति आगाह किया है। राजस्थान के कोटा बैराज से कल पानी छोड़े जाने के बाद कल रात 8 बजे तक भिंड जिले में पानी बढकर 116.65 मीटर पर पहुंच गया। नदी में औसतन प्रति घंटा करीब एक मीटर पानी बढ़ रहा है। चंबल नदी के उदी घाट पर खतरे का निशान 119 मीटर पर है।

इसी प्रकार से जिले में बहने वाली सिंध नदी में भी कल शिवपुरी के मणिखेड़ा डेम से पानी छोड़े जाने के बाद शाम छह बजे के बाद से जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।चंबल और सिंध नदी में जलस्तर बढने के बाद भिंड कलेक्टर छोटे सिंह ने सभी पटवारियों और सरपंचों को डूब क्षेत्र में आने वाले गांवों में मुनादी के निर्देश दिए। कल मुनादी कराकर दोनों नदियों में लोगों को न जाने के लिए आगाह किया गया। साथ ही नदियों में नहाने, कपडे धोने व पशुओं को पानी पिलाने के लिए छोडने आदि के लिए मना किया गया है।


वहीं कोटा बैराज के ही पानी के चलते मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के भी बहुत से गांव बाढ़ की चपेट में हैं। लोगों को राहत एवं बचाव दल द्वारा सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है, वहीं लगभग एक दर्जन गांवों को चंबल के बढ़ते जलस्तर के कारण हाई अलर्ट कर दिया गया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कोटा बैराज से तीन लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के चलते मुरैना में चंबल नदी खतरे के निशान से दो मीटर ऊपर बह रही है, जिसके चलते मुरैना और अंबाह तहसील के आधा दर्जन गांव टापू में तब्दील हो गए हैं। बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए राहत एवं बचाव दल जुटा हुआ है। लोगों को नाव और टयूब के सहारे उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

जिला प्रशासन ने कोटा बैराज से और अधिक पानी छोटे जाने की संभावना के मद्देनजर एक दर्जन से अधिक गांव में हाई अलर्ट तथा 89 गांव में अलर्ट जारी किया गया है। वहीं मुरैना में भी पिछले दो दिनों से रुक रुक कर हो रही बारिश का दौर अब भी जारी है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS