रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी, हर खाली बोतल देने पर मिलेंगे 5 रुपए

रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी, हर खाली बोतल देने पर मिलेंगे 5 रुपए

रेलवे ने बेकार प्लास्टिक की बोतलेा का उपयोग करने के लिए नायाब तरीका अपनाया है। इन खराब बोतलों को इक्टटा करने वालों को 5 रूपया प्रति बोतलो के हिसाब से दिया जायेगा है। इस कदम से पर्यावरण को संरक्षित करने में भी मदद मिलेगी. पूर्व मध्य रेलवे के चार स्टेशनों पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर, पटना साहिब और दानापुर स्टेशन पर रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाई है। जिसमें पानी की प्लास्टिक की बोतलों को क्रश कर इससे टी-शर्ट और टोपी बनाई जा रही है।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) राजेश कुमार ने आईएएनएस से बताया कि रेलवे स्टेशनों पर बेकार पड़े रहने वाली खाली पानी की प्लास्टिक बोतलों से पूर्व मध्य रेलवे अब टी-शर्ट बना रही है। रेलवे स्टेशनों पर लगे बोतल क्रशर मशीन के प्लास्टिक का इस्तेमाल टी-शर्ट बनाने के लिए होगा। उन्होंने कहा, ये टी-शर्ट सभी मौसम में पहनने लायक होंगी। टी-शर्ट बनाने के लिए रेलवे का मुंबई की एक कंपनी से करार हुआ हैं। जल्द ही इन प्लास्टिक की बोतलों से बना टी-शर्ट बाजार में लोगों के लिए उपलब्ध होगा।


अभी हाल ही में झारखंड की राजधानी रांची में ऐसी ही टी-शर्टो की प्रदर्शनी लगाई थी।जिसे लोगों ने खूब पसंद किया हैं। इससे स्टेशनों और पटरियों पर छोड़े गए प्लास्टिक कचरे व प्रदूषण से रेलवे को मुक्ति मिलेगी। एक अनुमान के मुताबिक भारत विश्व में उपभोग होने वाले प्लास्टिक का दो से तीन प्रतिशत उपभोग करता है। प्रति व्यक्ति प्रति दिन प्लास्टिक औसत खपत सात किलोग्राम से आठ किलोग्राम है। अकेले रेलवे में पानी की बोतल के कुल कचरे का पांच प्रतिशत इसमें योगदान होता है।

उन्होंने कहा पानी की प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग करने के बाद इसे क्रश कर देना होता है। लेकिन अज्ञानता के कारण लोग ऐसा नहीं करते है। और इसे कहीं भी फेंक देते हैं इससे रेलवे स्टेशनों और रेलवे पटरियों पर प्रदूषण फैलता है। अब यात्रियों को खाली बोतल के लिए पांच रुपये मिलेंगे। यह पांच रुपये वाउचर के रूप में रेलवे की एजेंसी बायो-क्रश की ओर से दिया जायेगा इस पैसे का इस्तेमाल कई चुनिंदा दुकानों और मॉल में सामान खरीदने के लिए किया जा सकता है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS