रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, बिल नहीं तो फ्री में लें खाना और सामान

रेलवे ने शुरू की नई सुविधा, बिल नहीं तो फ्री में लें खाना और सामान

भारतीय रेलवे (Indian Railway) में सफर करने वाले करोड़ों यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप सफर के दौरान रेलवे स्टेशनों पर या ट्रेनों में खाना या सामान खरीदते हैं और वेंडर आपको उसका बिल नहीं देता है, तो खरीदा गया सामान पूरी तरह फ्री होगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने ट्वीट कर बताया कि भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में भोजन की ओवरचार्जिंग पर अंकुश लगाने लिए ‘नो बिल, नो पेमेंट’ (No Bill, No Payment) नीति शुरू की है. इसके तहत स्टेशन या ट्रेन में सामान बेचने वाला कोई वेंडर आपको बिल नहीं देता है, तो खरीदा गया सामान पूरी तरह मुफ्त होगा.

बता दें कि आए दिन रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में वेंडरों की मनमानी की शिकायतें मिलती थीं. आमतौर पर वेंडर पानी की बोतलों की कीमत से ज्यादा पैसे वसूलते थे और खाद्य सामग्री को लेकर कई जगह कोई फिक्स कीमत नहीं होती थी. रेलवे द्वारा No Bill, No Payment की नीति अपनाते हुए विक्रेताओं द्वारा ग्राहकों को बिल देना अनिवार्य किया गया है. ट्रेन अथवा रेलवे प्‍लेटफॉर्म पर यदि कोई विक्रेता आपको बिल देने से इंकार करता है तो आपको उसे पैसे देने की आवश्यकता नहीं है


ट्रेन में खाने-पीने के लिए खर्च करने होंगे ज्यादा पैसे रेलवे से सफर करना अब महंगा होने वाल है. क्‍योंकि ट्रेन में चाय, नाश्‍ता और खाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. रेलवे बोर्ड ने राजधानी , शताब्दी और दुरंतो में चाय, नाश्ता और भोजन महंगा करने का सर्कुलर जारी कर दिया है. नए रेट मेल, एक्‍सप्रेस और दूसरी ट्रेनों में भी लागू होंगे. नया रेट चार्ज 4 महीने बाद यानी फरवरी 2020 से लागू होगा.

नई रेट लिस्ट-

(1) सुबह की चाय 
>> फर्स्ट क्लास AC और एग्जेक्यूटिव चेयर कार: 35 रुपये
>> सेकेंड क्लास AC/3rd AC/चेयर कार: 20 रुपये
>> दुरंतो स्लीपर ट्रेन में: 15 रुपये

(2) नाश्ता 
>> फर्स्ट क्लास AC और एग्जेक्यूटिव चेयर कार: 140 रुपये
>> सेकेंड क्लास AC/3rd AC/चेयर कार: 105रुपये
>> दुरंतो स्लीपर ट्रेन में: 65 रुपये

(3) लंच/डिनर 
>> फर्स्ट क्लास AC और एग्जेक्यूटिव चेयर कार: 245 रुपये
>> सेकेंड क्लास AC/3rd AC/चेयर कार: 185 रुपये
>> दुरंतो स्लीपर ट्रेन में: 120 रुपये

(4) शाम की चाय (Evening Tea Rate List in Train)
>> फर्स्ट क्लास AC और एग्जेक्यूटिव चेयर कार: 140 रुपये
>> सेकेंड क्लास AC/3rd AC/चेयर कार: 90 रुपये
>> दुरंतो स्लीपर ट्रेन में: 50 रुपये

(5) भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने चिकन करी (Chicken Curry) का नया ऑप्शन भी मेल और एक्सप्रेस ट्रेन में उपलब्ध कराया जाएगा.

(6) मेल/एक्सप्रेस ट्रेन में खाने की नई रेट लिस्ट 
>> ब्रेकफास्ट (वेजिटेरियन): 40 रुपये
>> ब्रेकफास्ट (नॉन वेजिटेरियन): 50 रुपये
>> सैंटडर्ड मील (वेजिटेरियन): 80 रुपये
>> सैंटडर्ड मील (नॉन-वेजिटेरियन एग करी के साथ): 90 रुपये
>> सैंडर्ड मील (नॉन-वेजिटेरियन चिकन करी के साथ): 130 रुपये
>> वेज बिरयानी: 80 रुपये
>> एग बिरयानी: 90 रुपये
>> चिकन बिरयानी: 110 रुपये

टिकटिंग सिस्टम में नए मेन्यू और शुल्क 15 दिनों में अपडेट हो जाएंगे जबकि 120 दिनों (चार महीने) के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा.

आम लोगों को भी प्रभावित करेंगी नई दरें
>> बदली गई दरें न केवल प्रीमियम ट्रेनों के यात्रियों को बल्कि आम लोगों को भी प्रभावित करेंगी. रेग्युलर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में ठीक-ठाक शाकाहारी भोजन 80 रुपये का मिलेगा जिसकी मौजूदा कीमत 50 रुपये है.

>> इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) रेल यात्रियों को एग बिरयानी 90 रुपये जबकि चिकन बिरयानी 110 रुपये में मुहैया कराएगा. रेग्युलर ट्रेनों में 130 रुपये की कीमत पर चिकन करी भी परोसी जाएगी.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS