फिनलैंड में 34 साल की प्रधानमंत्री और 32 साल की वित्त मंत्री

फिनलैंड में 34 साल की प्रधानमंत्री और 32 साल की वित्त मंत्री

फिनलैंड में प्रधानमंत्री का पद संभालने जा रहीं सना मरीन दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री होंगी. देश के वित्त मंत्री का पद उनसे दो वर्ष छोटी कात्री कुलमुनी के पास होगा.सोमवार को फिनलैंड के सत्ताधारी गठबंधन में शामिल सबसे बड़ी पार्टी सोशल डेमोक्रैट्स के अधिकारियों ने बताया कि कैबिनेट का नेतृत्व सना मरीन को देने का फैसला लिया गया है. सेंटर पार्टी की मुखिया कात्री कुलमनी को वित्त मंत्री का पद दिया जाएगा. इसी हफ्ते पूरे मंत्रिमंडल के नाम का एलान किया जाएगा. पिछले हफ्ते सेंटर पार्टी ने सोशल डेमोक्रैट प्रधानमंत्री अंती रीन्ने से समर्थन वापस ले लिया था. इसके बाद उनके नेतृत्व वाली फिनलैंड की सरकार ने इस्तीफा दे दिया था. हाल ही में डाककर्मियों की हड़ताल पर सरकार का जो रुख था उस पर सेंटर पार्टी ने नाखुशी जताई थी. इसी वजह से पार्टी ने प्रधानमंत्री पर से विश्वास खोने की बात कही. फिनलैंड में जिन पांच पार्टियों के गठबंधन की सरकार चल रही है उनमें से चार का नेतृत्व महिलाओं के हाथ में है. इन पार्टियों ने सत्ता का गठबंधन बनाए रखने और पिछले कार्यक्रम को जारी रखने का फैसला किया है.

हालांकि इसके लिए कैबिनेट में भारी फेरबदल किया जाएगा. सेंटर पार्टी की प्रमुख कात्री कुलमुनी का कहना है, “हम प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री के काम के बीच में एक अक्ष बनाना चाहते हैं. इस नई पीढ़ी के सहयोग (सोशल डेमोक्रैट और सेंटर पार्टी के बीच) का यही आधार होगा.” प्रधानमंत्री बनने जा रही सना मरीन इससे पहले की सरकार में परिवहन मंत्री थीं. 27 साल की आयु में अपने गृहनगर टाम्पेरे की नगर परिषद का प्रमुख चुने जाने के बाद फिनलैंड की राजनीति में उन्होंने बड़ी तेजी से ऊंचाइयां हासिल की हैं.


वह ऐसे वक्त में देश की कमान संभालने जा रही हैं जब हड़ताल की वजह से देश की मुश्किलें बढ़ गई हैं. इस हड़ताल के कारण फिनलैंड की कुछ बड़ी कंपनियों में सोमवार से उत्पादन बंद करना पड़ सकता है. फिनलैंड के उद्योग संघ का अनुमान है कि हड़ताल के कारण कंपनियों को कुल मिला कर 50 करोड़ यूरो के राजस्व का नुकसान उठाना पड़ेगा. वित्त मंत्री बनने जा रहीं कात्री कुलमुनी इससे पहले आर्थिक मामलों की जूनियर मंत्री रही हैं.

इसी साल सितंबर में कुलमुनी ने सेंटर पार्टी की प्रमुख का पद संभाला है. देश की राजनीति में युवा महिलाओं की कतार काफी लंबी है. ग्रीन पार्टी की नेता मारिया ओहिसालो भी 34 साल की हैं और वह नए मंत्रिमंडल में भी गृह मंत्री बनी रहेंगी. लेफ्ट अलायंस की प्रमुख ली एंडर्सन 32 साल की हैं और वह शिक्षा मंत्री के रूप में अपनी जिम्मेदारी निभाती रहेंगी.

स्वीडिश पीपुल्स पार्टी की अन्ना माजा हेनरिकसन न्याय मंत्री का कार्यभार संभालेंगी, वह 55 साल की हैं. अंती रीन्ने सोशल डेमोक्रैट पार्टी के नेता बने रहेंगे. जून में उनके नेतृत्व में पार्टी की काफ्रेंस होगी उसके बाद ही इस पर कोई फैसला आ सकता है.

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS