दिल्ली नहीं उत्तर प्रदेश के इन शहरों में है प्रदूषण सबसे ज्यादा

दिल्ली नहीं उत्तर प्रदेश के इन शहरों में है प्रदूषण सबसे ज्यादा

मुंबई जैसे शहर में ज्यादा प्रदूषण माना जाता हैं। ज्यादा प्रदूषण मानने वाला शहर अब तक दिल्ली था। लेकिन, अब दिल्ली के साथ साथ कानपुर और लखनऊ शहरों में दिनबदिन प्रदूषण बढ़ते ही जा रहा हैं। सबसे ज्यादा प्रदूषण बढ़ने का कारण तापमान का घटना हैं। तापमान के घटने की वजह से अधिक शहरों में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया हैं।

अभी तलक केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सबसे प्रदूषित शहरों के नाम निकले हैं। उसमें से कानपुर और लखनऊ शहरों को दिल्ली से भी सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर माने जाते हैं। कानपुर का एक्यूआई 379 श्रेणी में है, तो लखनऊ में एक्यूआई 374 रहा हैं। अभी तक कानपुर और लखनऊ बहुत खराब श्रेणी में माना गया हैं।


विद्यानियों ने बदले प्रदूषण का स्टडी किया। इस स्टडी के बाद विद्यानियों को इस बात का पता चला कि, इस हफ्ते में हवा की सुस्त रफ्तार हो गई हैं और घटते पारे के कारण प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा हैं। मौसम विद्यानियों ने स्टडी के अनुसार यह भी अनुमान लगाया है कि, शहर में शुक्रवार को सुबह घना कोहरा छा सकता हैं।

दिल्ली में हुई बारिश और मध्यम रफ्तार हवा के कारण दिल्ली के प्रदूषण में काफी सुधार आया हैं। परंतु, 4 दिसंबर को फिरसे हवा में प्रदूषण बढ़ सकता हैं। तापमान के साथ साथ प्रदूषण का स्तर बढ़ने का कारण बढ़ती लोकसंख्या और बढ़ती वाहनों की संख्या। कानपुर और लखनऊ में भी लोकसंख्या दिनबदिन बढ़ती जा रही हैं। प्रदूषण बढ़ने के कारण वहा के लोगों को सेहत पर भी बहुत बुरा असर पड़ रहा हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS