पीयूष गोयल ने कहा, फिर से तेजी के रास्ते पर चलने को तैयार है भारतीय अर्थव्यवस्था

पीयूष गोयल ने कहा, फिर से तेजी के रास्ते पर चलने को तैयार है भारतीय अर्थव्यवस्था

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था (भारतीय अर्थव्यवस्था) फिर से तेजी के रास्ते पर चलने को तैयार है। देश में निवेश करने को लेकर निवेशकों को काफी उत्साह है। गोयल ने गुरुवार को विश्व आर्थिक मंच के वार्षिक सम्मेलन में एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार मुक्त व्यापार समझौते पर ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के साथ बातचीत करेगी। ब्रिटेन जनवरी के अंत में यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा।

केंद्रीय एवं उद्योग मंत्री ने कहा, चीजें एक बार फिर से बेहतर होने लगी हैं और अब अर्थव्यवस्था यहां से तेजी से आगे बढ़ने की तैयारी में है। गोयल ने कहा कि भारत में निवेश करने को लेकर निवेशकों को काफी उत्साह है।


उन्होंने क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी  समझौते पर कहा कि यह एक ‘सिमुलेशनुलित व्यापार निष्कर्ष’ था, जो कि आरसीईपी के उन सिद्धांतों पर खरा नहीं उतर रहा था जिनको लेकर 8 साल पहले हमने बात शुरू की थी। उद्योग मंत्री ने कहा कि आरसीईपी देशों में से भारत के जापान और कोरिया सहित आसियान के 10 देशों के साथ द्विपक्षीय व्यापार समझौते हैं। हम ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापार समझौते पर बातचीत को खत्म करने के करीब हैं और अगले 6-8 महीने में हम उसके साथ द्विपक्षीय व्यापार साझेदारी कर सकते हैं। उन्होंने कहा, यदि आरसीईपी मौजूदा स्वरूप में होता है तो यह एक तरह से भारत और चीन के बीच मुक्त व्यापार समझौता होता है। मुझे नहीं लगता कि भारत तब तक इसके लिए तैयार होगा जब तक कि हमें खुली सोच वाली सरकार, अच्छी प्रगति, बेहतर व्यावसायिक कामकाज और भारतीय उत्पादों और सेवाओं को अधिक बाजार पहुंच जैसी चीजें देखने को नहीं मिलती हैं।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS