बारिश के मौसम में पिम्पल कम कर रहें हैं ब्यूटी, अपनाए ये गजब के होम मेड टिप्स

बारिश के मौसम में पिम्पल कम कर रहें हैं ब्यूटी, अपनाए ये गजब के होम मेड टिप्स

बरसात के मौसम में एक व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य और शरीर की स्वच्छता का बहुत ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। बारिश के कारण आपको कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं और उनसे दूर रहने के लिए आपको पहले से कुछ टिप्स की जानकारी होनी चाहिए।

इसके साथ ही अगर आपको पिंपल्स, फोड़े फुंसी हो जाते हैं तो आप उन्हें घरेलू तरीकों से दूर कर सकते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।


सुंदरता के उपाय

फोड़े फुंसी ठीक करने में लौंग बहुत कारगर है। इसके लिए, फूल की लौंग को ठोस सतह पर पानी की कुछ बूंदों के साथ पीस लें। इससे कुछ ही दिनों में मवाद और लाल फुंसियों में आराम मिलेगा।
लहसुन और प्याज का रस भी फोड़े फुंसी में रामबाण साबित होता है। लहसुन की कली रोजाना सुबह खाने से लाभ होता है, वहीं प्याज का रस पिम्पल पर लगाने से आराम मिलता है।अगर आपके शरीर में सफेद, पीला या लाल दाना है, तो ऐसे मामलों में सेंधा नमक के पानी के साथ 22 केले बहुत फायदेमंद होंगे। इसके अलावा आप दिन में 2-3 बार सेंधा नमक के पानी से पोक को साफ करें। इससे संक्रमण कम होगा और दर्द से राहत पाने में भी मदद मिलेगी।
नीम एक प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल पौधा है। कभी-कभी रक्त अणुओं के कारण चेहरा, हाथ, पैर फोड़े और फुंसी निकल आते हैं। ऐसे में रोजाना नई नीम की पत्तियां खाना उपयोगी है। इसके अलावा रातभर नीम के पानी से फुंसियों को साफ करना और नीम को उबालकर पानी पीना भी अच्छा होता है।
नीम की तरह हल्दी में भी एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। इसलिए, फोड़े पर हल्दी का पेस्ट लगाने या हल्दी वाला दूध या हल्दी वाला पानी लेने से पिंपल्स से राहत मिलती है।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS