ऑस्कर अवार्ड 2020″ में अबकी बार परोसा जाएगा सिर्फ शाकाहारी खाना

ऑस्कर अवार्ड 2020 का ऐलान आज हो रहा है। इस बास बेस्ट एक्टर, फिल्म, एक्ट्रेस का खिताब किसके सिर सजेगा इसका खुलासा चल रहा है, लेकिन इस प्रोग्राम में इस बार कुछ खास हो रहा है। लेकिन अबकी बार इस ऑस्कर अवार्ड में किसी भी तरह का मांसहारी खाना नहीं परोसा जाएगा।

लोगो के मुताबिक, इस बार ऑस्कर अवार्ड में सिर्फ शाकाहारी खाना ही परोसा जाएगा। प्रदूषण को लेकर चिंता और कार्बन उत्सर्जन पर जागरूकता के लिए यह फैसला लिया गया है।


नाश्ते में दूध से बनी हर चीज

रिपोर्ट के मुताबिक, अवार्ड समारोह से पहले जो नाश्ता सभी मेहमानों को परोसा गया था वो दूध से बने प्रोडक्ट से बनाया गया था। जबकि समारोह के बाद के भोजन में शाकाहारी व्यंजन होंगे। 92वें ऑस्कर आयोजन में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के खिताब के लिए चर्चित फिल्म ‘जोकर’ को सबसे मजबूत दावेदार माना जा रहा है। ऑस्कर के लिए फिल्म ‘जोकर’ को सबसे ज्यादा 11 नामांकन मिले हैं।

दूसरी ओर, 10-10 नामांकन के साथ ‘वन्स अपॉन अ टाइम इन हॉलीवुड’ व अन्य दो फिल्में टक्कर दे रही हैं। हालांकि सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की श्रेणी में भारत की ओर से भेजी गई फिल्म ‘गली ब्वॉय’ दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है। अंतरराष्ट्रीय सिनेमा के प्रतिष्ठित एकेडमी अवॉर्ड को आमतौर पर ऑस्कर के रूप में जानते हैं। ऐसे में चयनकर्ताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म का चयन करना मुश्किल होगा।

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स एंड आर्ट्स द्वारा आयोजित इस समारोह में साल 2019 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को 24 श्रेणियों में पुरस्कार मिलेंगे। बीते 13 जनवरी को इन पुरस्कारों के अंतिम नामाकंन की घोषणा हुई थी।

इस बार अधिकतर नामांकन श्वेत कलाकारों के ही मिले हैं। सर्वश्रेष्ठ एक्टर की श्रेणी में 20 नामांकन हैं, जिनमें मात्र एक अश्वेत अभिनेत्री सिनथिया एरिवो को ही शामिल किया गया है। नामांकन के समावेशी न होने के मामले की अंतरराष्ट्रीय मीडिया में खूब आलोचना हुई।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Linkedin Join us on Linkedin Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS